इस तरह बनवाएं 5 साल से कम उम्र के बच्चों का नीला आधार कार्ड, नहीं करवाना होंगे फिंगरप्रिंट और आई स्कैन

children aadhar card

चैतन्य भारत न्यूज

आधार कार्ड प्रत्येक भारतीय नागरिक के लिए महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट माना जाता है। आधार कार्ड केवल एक डॉक्यूमेंट ही नहीं, बल्कि पहचान पत्र है। किसी प्रकार के वित्तीय लेनदेन और सरकारी योजनाओं का लाभ उठाने के लिए आधार बेहद जरूरी है। आधार में न सिर्फ आपके पते की जानकारी होती है, बल्कि इसमें व्यक्ति की बायोमेट्रिक जानकारी भी होती है। आधार कार्ड जारी करने वाली संस्था भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) बच्चों के आधार बनवाने की सुविधा भी देती है। जी हां, आपको अपने बच्चों के लिए बाल आधार बनवाना होता है। ये उनके स्कूल एडमिशन आदि चीजों में काम आ सकता है। अगर बच्चा 5 साल से छोटा हो तो बिना बायोमेट्रिक डाटा के आधार बनवा सकते हैं। इसे बाल आधार भी कहते हैं।

नीले रंग का होता है बाल आधार कार्ड

यदि आपका बच्चा पांच साल से कम उम्र का है तो आप उसके लिए बाल आधार बनवा सकते हैं। बच्चों के लिए जारी किया जाने वाला आधार नीले रंग का होता है। बाल आधार के लिए जहां कहीं भी बच्चे की पहचान की जरूरत होती है, वहां उसके माता-पिता को साथ जाना होता है। लेकिन बच्चे के पांच वर्ष के होने पर उसे अपने पास वाले स्थायी आधार केंद्र पर जाकर उसी आधार संख्या से बायोमेट्रिक विवरण रजिस्ट्रर कराना होता है।

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने ट्वीट करते हुए कहा कि पांच साल से कम उम्र के बच्चों के लिए फिंगर प्रिंट और आई स्कैन नहीं होगा। जब बच्चे की उम्र पांच से 15 साल के बीच हो तो उनके आधार पर उनका बायोमेट्रिक अपडेट कराया जा सकता है। आपको बता दें कि पांच साल से कम उम्र होने पर माता-पिता का फिंगर स्कैन होता है।

ऐसे बनवाएं बाल आधार

  • इसके लिए आपको अपने बच्चे के साथ आधार एनरोलमेंट सेंटर जाना होगा और एक फॉर्म भरना होगा।
  • सेंटर पर बच्चे का और माता पिता में से किसी एक का जीवन प्रमाण पत्र ले जाना जरूरी है।
  • सेंटर पर बच्चे की फोटो खीची जाएगी, जो बाल आधार पर लगेगी।
  • बाल आधार के साथ माता या पिता में से किसी एक के आधार कार्ड से लिंक किया जाता है।
  • आपको अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर भी जमा कराना होगा। वेरिफिकेशन और रजिस्ट्रेशन के बाद कंफर्मेशन मैसेज रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आएगा।
  • कंफर्मेशन मैसेज मिलने के 60 दिनों के भीतर आपके रजिस्टर्ड पते पर बाल आधार आ जाएगा।
  • बायोमेट्रिक विवरण रजिस्ट्रर कराने के लिए आप फ्री में ऑनलाइन अपॉइंटमेंट ले सकते हैं। ऐसे लें अपॉइंटमेंट –
    ऑनलाइन अपॉइंटमेंट लेने के लिए आपको सबसे पहले UIDAI की वेबसाइट https://uidai.gov.in/ पर जाना होगा।
    वेबसाइट पर जाकर आपको ‘My Aadhaar’ टेब पर क्लिक करना होगा, जिसके बाद आपको बुक एन अपॉइंटमेंट का एक विकल्प मिलेगा।
  • इस पर जाने के बाद आपको सिटी लोकेशन का एक और विकल्प मिलेगा, जिसमें से आपको शहर का चयन करना होगा।
    शहर चुनने के बाद ‘प्रोसेस्ड टू बुक एन अपॉइंटमेंट’ पर क्लिक करें।
  • अब आपके समक्ष एक नया पेज खुलेगा, जिसमें तीन ऑप्शन होंगे- न्यू आधार, आधार अपडेट और मैनेज अपॉइंटमेंट। अपनी आवश्यकता के अनुसार आप इनमें से कोई विकल्प चुन सकते हैं।
  • उचित विकल्प चुनने के बाद आपको रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर, कैप्चा कोड और ओटीपी डालना होगा, जिसके बाद आपकी एप्लीकेशन वेरीफाई होगी। इस दौरान आपको अपॉइंटमेंट के लिए टाइम स्लॉट भी चुनना होगा। ये सब करने के बाद इसे सबमिट कर दें।
    बता दें कि बुकिंग प्रोसेस पूरी तरह ये मुफ्त है।

Related posts