फिनलैंड की पीएम ने शुरू की अनोखी पहल, 6 घंटे करना होगा काम, हफ्ते में मिलेगी 3 दिन की छुट्टी

sana marine finland,sana marine,finland

चैतन्य भारत न्यूज

हेलसिंकी. कर्मचारियों को राहत देने के लिए फिनलैंड में एक अनोखी पहल शुरू की है। दरअसल फिनलैंड की नई प्रधानमंत्री सना मारिन ने एक ऐसा कानून पेश किया है, जिसके बाद अब देश के लोगों को हफ्ते में केवल 4 दिन 6 घंटों के लिए काम करना पड़ेगा। साथ ही लोगों को 3 दिन की छुट्टी मिलेगी। हालांकि अभी तक यह नियम लागू नहीं हुआ है।



सना ने कहा कि, ‘मुझे लगता है कि लोगों को अपने परिवार, चाहने वालों और अपने शौक या जिंदगी के अन्य मानकों, जैसे सांस्कृति के लिए अधिक वक्त मिलना चाहिए। यह हमारी कामकाजी जिंदगी का अगला कदम हो सकता है।’ खास बात यह है कि वामपंथी गठबंधन के नेता और शिक्षा मंत्री ली एंडरसन ने सना के इस कदम की सराहना की। सना ने कहा कि, ‘यह जरूरी है कि फिनलैंड के लोगों को कम काम करने की इजाजत दी जाए। ये इसलिए क्योंकि इससे लोगों की मदद होगी और हम मतदाताओं से किए गए वादे को निभा पाएंगे’।

खबरों के मुताबिक, फिनलैंड के पड़ोसी देश स्वीडन में 2015 में 6 घंटे काम करने की पॉलिसी बनाई गई थी। इसके बाद से वहां के कर्मचारियों में सकारात्मक बदलाव देखा गया। कुछ वक्त पहले माइक्रोसॉफ्ट ने जापान और यूके की एक कंपनी पॉर्टकुलिस लीगल ने भी हफ्ते में 3 दिन की छुट्टी की पॉलिसी बनाई थी। इसके बाद वहां के कर्मचारियों में भी सकारात्मक परिवर्तन देखने को मिला और काम की गुणवत्ता में भी वृद्धि हुई। ऐसे में फिनलैंड भी ये पहल शुरू करने जा रहा है।

बता दें दिसंबर में पदभार ग्रहण करने वाली सामाजिक संस्था सना मारिन देश के इतिहास में सबसे कम उम्र की सरकार की प्रमुख बनीं हैं। वह पांच दलों के गठबंधन का नेतृत्व करती हैं।

ये भी पढ़े…

फिनलैंड : 34 वर्षीय सना मारिन बनीं दुनिया की सबसे कम उम्र की प्रधानमंत्री, 27 साल की उम्र में आ गईं थीं राजनीति में

इस कंपनी में कर्मचारी खुद तय करते हैं अपनी सैलरी, मन चाहे जब बढ़ा भी लेते हैं

रिपोर्ट : हर 5 में से 2 कर्मचारी ऑफिस से ब्रेक लेने के लिए बनाते हैं तबीयत खराब होने का बहाना

Related posts