ब्रिटेन की गृहमंत्री बनीं प्रीति पटेल, इस पद पर पहुंचने वालीं पहली भारतीय महिला

priti patel,britain home minister

चैतन्य भारत न्यूज

नई दिल्ली. ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने अपनी कैबिनेट में भारतीय मूल की नेता प्रीति पटेल (47) को गृहमंत्री नियुक्त किया है। इस पद पर नियुक्त होने वालीं प्रीति भारतीय मूल की पहली महिला हैं। प्रीति के अलावा पाकिस्तानी मूल के साजिद जावीद को वित्तमंत्री नियुक्त किया है।

प्रीति को इससे पहले एक विवाद के चलते टेरीजा मे कैबिनेट से इस्तीफा देना पड़ा था। दरअसल, उनपर इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू से गोपनीय मुकालात करने का आरोप लगा था। इसे राजनयिक प्रोटोकॉल का उल्लंघन माना गया था। इसके बाद ब्रिटेन की तत्कालीन प्रधानमंत्री टेरीजा मे ने प्रीति को तलब किया था। फिर प्रीति को अपने पद से इस्तीफा देना पड़ा था। ऐसे में अब ब्रिटेन की गृहमंत्री बनना प्रीति के लिए एक बड़ी कामयाबी मानी जा रही है।

ब्रिटेन की गृहमंत्री बनने के बाद प्रीति ने ट्वीटर के जरिए खुशी जाहिर की है। प्रीति ने पोस्ट में लिखा कि, ‘ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन द्वारा गृहमंत्री नियुक्त किए जाने पर बहुत सम्मानित महसूस कर रही हूं। अब ब्रिटेन के गृह विभाग कार्यालय के साथ काम करने का बेसब्री से इंतजार कर रही हूं, ताकि नेशनल सिक्युरिटी, पब्लिक सेफ्टी और सीमाओं को सुरक्षित करने के मामले में अपने देश को यूरोपीय संघ से अलग करने के लिए तैयार कर सकूं।’ बता दें प्रीति प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की बड़ी प्रशंसक मानी जाती हैं। वह कई मौकों पर पीएम मोदी की खुलकर तारीफ कर चुकी हैं। प्रीति पीएम मोदी के गृहराज्य गुजरात से ताल्लुक रखती हैं, हालांकि, उनका जन्म लंदन में हुआ था।

ये भी पढ़े… 

अगले मिशन मून में पहले महिला और फिर पुरुष को चांद पर उतारेगा नासा

कार हादसों में महिलाओं की मौत पुरुषों से 73% ज्यादा, वजह है सेफ्टी फीचर्स

77 साल की उम्र में मॉडलिंग करने को मजबूर हैं यह बुजुर्ग महिला, जानिए क्या है वजह

Related posts