ब्रिटेन: फूड पैकेट्स पर लिखना होगा- पिज्जा या चॉकलेट खाई तो कितनी देर पैदल चलना या दौड़ना होगा

chinese food,pizza,

चैतन्य भारत न्यूज

आज का खानपान मोटापे की सबसे बड़ी वजह है। ऐसे में ब्रिटेन में मोटापा कम करने के लिए लोबौरो यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने सरकार को एक प्रस्ताव दिया है। शोध में कहा गया कि खाने-पीने की चीजों के पैकेट पर कैलोरी चार्ट लगाए जाए। इसमें यह भी बताना चाहिए कि इसे खाने के बाद पचाने के लिए कितनी कसरत की जरुरत होगी।



जानकारी के मुताबिक, यह शोध 14 अलग-अलग फूड पर किया गया। इस प्रस्ताव में कहा गया कि फूड पैकेट पर बताना चाहिए कि अगर  पिज्जा खाया तो 4 घंटे पैदल चले या चॉकलेट खाई है तो 22 मिनट तक दौड़ना होगा। इससे फायदा यह होगा कि खानपान की सही आदत से जुड़ेंगे और सेहतमंद रहेंगे। शोधकर्ताओं के मुताबिक, ऐसी लेबलिंग से हर शख्स की रोजाना कैलोरी खपत में औसतन 200 कैलोरी को कम किया जा सकता है।

प्रमुख शोधकर्ता अमांडा डेली का कहना है कि फूड पैकेट्स पर ऐसी लेबलिंग से लोगों को यह समझने में आसानी होगी कि वे कितनी कैलोरी वाली चीजें खा रहे हैं। आमतौर पर घर बनी चीजों में कम कैलोरी होती है लेकिन आप चॉकलेट मफिन खरीदते हैं तो इसमें 500 कैलोरी होती है। रिपोर्ट में यह बताया गया कि इसे पचाने के लिए 50 मिनट तक दौड़ना ही होगा।

इस लेबल से ज्यादातर ग्राहक निश्चित तौर पर खुश होंगे, क्योंकि उन्हें पता होगा कि वे कितनी कैलोरी ले रहे हैं और उसे पचाने के लिए क्या करना होगा। इस लेबलिंग से लोग समझेंगे कि गलत खानपान की आदत कैसे रोकी जाए। रिपोर्ट के मुताबिक, ब्रिटेन में दो तिहाई से ज्यादा लोग मोटापे से जुड़ी बीमारी से पीड़ित हैं। न सिर्फ बड़े बल्कि बच्चों में भी अन्य यूरोपीय देशों की अपेक्षा मोटापा बढ़ा है।

ये भी पढ़े…

रिपोर्ट : गरीब लोगों को ज्यादा आता है हार्ट अटैक, ये है वजह

PETA का चौंकाने वाला दावा, दूध से ज्यादा फायदेमंद है बियर पीना, गिनाए बियर के फायदे और दूध के नुकसान

मोबाइल-लैपटॉप पर बढ़ता जा रहा बच्चों का स्क्रीन टाइम, WHO ने जताई चिंता

Related posts