फोर्ब्स: दुनिया की 100 सबसे शक्तिशाली महिलाओं में शामिल निर्मला सीतारमण, रोशनी नाडर और किरण मजूमदार का भी नाम

nirmala sitaraman

चैतन्य भारत न्यूज

न्यूयॉर्क.  प्रतिष्ठित मैगजीन फोर्ब्स ने दुनिया की 100 सबसे शक्तिशाली महिलाओं की सूची जारी की है जिसमें उन्होंने भारत की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण समेत 3 भारतीय महिलाओं को शामिल किया है। इस लिस्ट में निर्मला सीतारमण की 34वीं रैंक है। फोर्ब्स ने शुक्रवार को ये लिस्ट जारी की।




2019 की फोर्ब्स सूची में जर्मन चांस्लर एंजेला मर्केल पहले स्थान पर हैं। इस सूची में दूसरे स्थान पर यूरोपीय सेन्ट्रल बैंक की प्रेसिडेंट क्रिस्टीन लेगार्द और तीसरे स्थान पर अमेरिकी संसद में निचले सदन हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव्स की अध्यक्ष नैन्सी पेलोसी हैं।

निर्मला सीतारमण के अलावा प्रमुख टेक्नोलॉजी कंपनी एचसीएल की वाइस चेयरपर्सन रोशनी नाडर मल्होत्रा 54वें और बायोटेक कंपनी बायोकॉन की चेयरपर्सन किरण मजूमदार शॉ 65वें नंबर पर हैं। इस सूची में बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना 29वें स्थान पर हैं। फोर्ब्स ने कहा कि, ‘2019 में दुनिया भर में महिलाओं ने सक्रियता से आगे बढ़कर सरकार, उद्योगों, मीडिया और परमार्थ कार्यों में नेतृत्वकारी भूमिका संभाली।’

NIrmala sitharaman

बता दें सीतारमण भारत की पहली वित्त मंत्री बनने से पहले रक्षा मंत्री भी रह चुकी हैं। सीतारमण पहली महिला मंत्री हैं जो स्वतंत्र रूप से वित्त मंत्रालय का कार्यभार संभाल रही हैं। इससे पहले वित्त मंत्रालय का प्रभार तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के पास रह चुका है।

रोशनी नाडर देश की प्रमुख टेक कंपनी एचसीएल टेक के रणनीतिक फैसलों के लिए जिम्मेदार हैं। वे कंपनी की कॉर्पोरेट सोशल रेस्पॉन्सिबिलिटी (सीएसआर) कमेटी की चेयरपर्सन और शिव नाडर फाउंडेशन की ट्रस्टी भी हैं। जानकारी के मुताबिक, उनका यह फाउंडेशन शिक्षा पर काम करता है। इसके तहत देश में कई बड़े कॉलेज और स्कूल चल रहे हैं।

किरण मजूमदार शॉ की बात करें तो वह देश की सबसे अमीर सेल्फ मेड वूमन हैं। उन्होंने साल 1978 में देश की सबसे बड़ी बायोटेक कंपनी बायोकॉन बनाई थी। बता दें बायोकॉन कंपनी के कई प्रोडक्ट अमेरिका में भी कामयाब रहे। खास बात यह है कि बायोकॉन पहली ऐसी कंपनी है जिसे कुछ तरह के कैंसर की दो अलग-अलग बायोलोजिक दवाओं के लिए अमेरिकी ड्रग रेग्युलेटर से मंजूरी मिली। मजूमदार शॉ मेडिकल सेंटर के जरिए समाजसेवा भी करती हैं। उनकी नेटवर्थ 310 करोड़ डॉलर (21,957 करोड़ रुपए) है।

ये भी पढ़े… 

49 साल बाद कोई महिला वित्त मंत्री पेश करेंगी बजट, निर्मला सीतारमण ने परंपरा तोड़ते हुए फोल्डर में रखा बजट

इस देश में महिलाएं चला रही हैं नो मैरिज वुमन& अभियान, बोलीं- हम अकेले ही खुश है

सऊदी अरब सरकार का बड़ा फैसला, अब रेस्तरां में महिला-पुरूष एक साथ करेंगे प्रवेश

Related posts