रिटायर्ड एयरफोर्स कर्मी ने रक्षा मंत्रालय को दान कर दी जिंदगी भर की बचत, कहा- देश के लिए कुछ करना था

cbr prasad, former airmen cbr prasad,rajnath singh

चैतन्य भारत न्यूज

भारतीय वायुसेना से 40 साल पहले रिटायर हुए 74 साल के सीबीआर प्रसाद ने अपने जीवन की पूरी बचत-कमाई रक्षा मंत्रालय को दान कर दी। उन्होंने रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह को 1.08 करोड़ रुपए का चेक सौंपा। प्रसाद का कहना है कि उन्होंने अपने परिवार के प्रति सभी जिम्मेदारियों को पूरा कर दिया है और इसके बाद देश की रक्षा के लिए यह अहम फैसला लिया है।

cbr prasad, former airmen cbr prasad,rajnath singh

प्रसाद ने कहा कि, ‘परिवार के प्रति सभी जिम्मेदारियां पूरी करने के बाद मुझे लगा कि सैन्य बलों और समाज के लिए कुछ करना चाहिए। मुझे वायुसेना ने जो दिया, उसे और समाज को वापस लौटाने की छोटी सी यह कोशिश है।’ खबरों के मुताबिक, रक्षा मंत्री ने सीबीआर प्रसाद के जज्बे की तारीफ की। राजनाथ ने जब प्रसाद से पूछा कि, क्या परिवार इस दान के लिए आसानी से राजी हो गया था? इस पर प्रसाद ने कहा कि, ‘बिल्कुल, किसी को कोई समस्या नहीं थी।’

cbr prasad, former airmen cbr prasad,rajnath singh

बेटी और पत्नी को भी दी प्रॉपर्टी

सीबीआर प्रसाद ने अपनी जिंदगी की पूरी कमाई में से 2% बेटी और 1% पत्नी को दिया है, बाकी 97% कमाई या बचत दान की है। प्रसाद के मुताबिक, वे देश के लिए खेलकर ओलिंपिक मेडल जीतना चाहते थे, लेकिन ऐसा नहीं हो पाया। अब वह अपने सपने को देश के बच्चों के जरिए पूरा करना चाहते हैं, जिसके चलते उन्होंने 50 एकड़ जमीन पर दो खेल विश्वविद्यालय खोले हैं। खास बात यह है कि, वहां वे खुद भी प्रशिक्षण देते हैं।

cbr prasad, former airmen cbr prasad,rajnath singh

9 साल तक किया एयरफोर्स में काम

प्रसाद ने बताया कि, उन्होंने करीब 9 साल तक एयरफोर्स में काम किया था। इसके बाद वायुसेना से रिटायरमेंट ले लिया था। रिटायरमेंट के बाद उन्होंने एक पोल्ट्री फॉर्म खोला। वह पिछले 30 साल से कारोबार के साथ समाज सेवा कर रहे हैं। प्रसाद का कहना है कि, एक समय उनकी जेब में सिर्फ 5 रुपए थे लेकिन मेहनत करके उन्होंने अपने जीवन में 500 एकड़ जमीन खरीद ली। इसमें से उन्होंने 5 एकड़ पत्नी और 10 एकड़ बेटी को दी।

 

Related posts