डीमार्ट के संस्थापक दमानी ने खरीदा देश का सबसे महंगा बंगला, सादा पहनावा और चमक-दमक से रहते हैं दूर

चैतन्य भारत न्यूज

रिटेल मार्केट की दिग्गज डी-मार्ट के फाउंडर राधाकिशन दमानी ने देश का सबसे महंगा बंगला खरीदा है। उनका यह बंगला दक्षिण मुंबई के मलाबार हिल्स इलाके में है। इसकी कीमत 1,001 करोड़ रुपए है। दमानी ने 31 मार्च को 3 फीसदी स्टांप ड्यूटी देकर रजिस्ट्रेशन करवाया। छूट के बाद भी 30 करोड़ की स्टांप ड्यूटी दी है।

हमेशा सफेद कपड़े पहनना, चमक-दमक से दूर रहना अरबपति निवेशक राधाकिशन दमानी की सबसे बड़ी खासियत है। देश में उनकी पहचान एक सफल रिटेल किंग और शेयर बाजार निवेशक के तौर पर होती है। लेकिन अब उनका नाम देश में सबसे महंगे घर खरीदने वालों में भी जुड़ गया है। उन्होंने अपने छोटे भाई गोपीकिशन दमानी के साथ मिलकर इस बंगले को खरीदा है।

बंगले की खासियत

  • यह बंगला बेहद खास है। ग्राउंड प्लस दो-मंजिला यह बंगला 1.5 एकड़ से ज्यादा एरिया में बना हुआ है।
  • इसका कुल बिल्ट अप एरिया करीब 60,000 वर्ग फीट है।
  • इस बंगले की डील इसी हफ्ते हुई है।
  • दमानी की तरफ से स्टांप ड्यूटी के तौर पर 30 करोड़ रुपए का पेमेंट भी किया गया है।
  • यह देश का सबसे महंगा बंगला है।

कौन हैं राधाकिशन दमानी?

राधाकिशन दमानी ने शेयर ब्रोकर के तौर पर अपने करियर की शुरुआत की थी। इसके बाद उन्होंने शेयर मार्केट में सूझबूझ से पैसे लगाए। आज डी-मार्ट के स्वामित्व वाली एवेन्यू सुपरमार्केट में दमानी परिवार के 82 फीसदी शेयर हैं। Forbes के मुताबिक दमानी 2020 में देश के चौथे सबसे अमीर शख्स बन गए। दमानी की संपत्ति करीब 15.4 बिलियन डॉलर है। वहीं, मुकेश अंबानी दुनिया के 11वें सबसे अमीर शख्स हैं और उनकी संपत्ति 77.9 बिलियन डॉलर है। दमानी ने देखते ही देखते डी-मार्ट को भारत का एक सफल सुपरमार्केट चेन बना दिया है। एवेन्यू सुपरमार्ट्स में राधाकिशन दमानी और उनके परिवार के 80 प्रतिशत शेयर हैं। 65 साल के राधाकिशन दमानी ने साल 2002 में रिटेल बिजनेस में उतरते हुए मुंबई में पहला स्टोर खोला था। अब देशभर में इसकी संख्या 200 है।

Related posts