केजरीवाल सरकार का बड़ा फैसला- महिलाएं बस और मेट्रो में मुफ्त में कर सकेंगी सफर

arvind kejriwal,delhi metro,buses,women

चैतन्य भारत न्यूज

दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी (आप) के संयोजक अरविंद केजरीवाल ने अगले साल विधानसभा चुनाव को मद्देनजर रखते हुए हाल ही में एक बड़ा फैसला लिया है। केजरीवाल ने महिलाओं के लिए बस और मेट्रो में मुफ्त में यात्रा करने की घोषणा की है।

महिलाओं को मुफ्त यात्रा करने का ऐलान करते हुए केजरीवाल ने कहा कि, ‘सभी डीटीसी बसों, क्लस्टर बसों और मेट्रो ट्रेनों में महिलाओं को मुफ्त यात्रा करने की अनुमति दी जाएगी, ताकि उन्हें एक सुरक्षित यात्रा का अनुभव हो और वे परिवहन के साधनों तक पहुंच सकें।’ उन्होंने कहा कि, मेट्रो और बस में महिलाओं की मुफ्त यात्रा पर आने वाले खर्च को दिल्ली सरकार उठाएगी। आने वाले दो से तीन महीने के अंदर ये सेवा लागू हो जाएगी। सीएम ने कहा, ‘किसी पर भी सब्सिडी नहीं लगाई जाएगी। यदि कोई महिला किराया वहन कर सकती हैं तो वह सब्सिडी छोड़ सकती हैं। ताकि इससे किसी और महिला का फायदा हो सके।’ रिपोर्ट्स के मुताबिक, दिल्ली में बसों और मेट्रो की सेवाओं का लाभ 33 फीसदी महिलाएं उठाती हैं।’

केजरीवाल के मुताबिक, उन्होंने डीटीसी और मेट्रो दोनों के लिए ही एक विस्तृत प्रस्ताव बनाने के लिए अधिकारियों को एक सप्ताह का समय दिया है। इस प्रस्ताव में उन्हें ये बताना होगा कि इस योजना को कब और कैसे लागू किया जा सकता है। सूत्रों के मुताबिक, दिल्ली सरकार की इस योजना के लागू होने से उन्हें प्रति वर्ष करीब 1200 करोड़ रुपए का खर्च उठान पड़ सकता है।

 

Related posts