अंतरिक्ष में पहुंचाई गईं फ्रेंच शराब की 12 बोतलें, लेकिन इसे नहीं पी पाएंगे अंतरिक्ष यात्री

red wine

चैतन्य भारत न्यूज

अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन में शराब पहुंचाई गई है। जी हां… स्पेस स्टेशन में फ्रांस की बेहतरीन और उच्च गुणवत्ता वाली बोर्दो रेड वाइन पहुंचाई गई है। हालांकि, इस शराब को अंतरिक्ष यात्री नहीं पी सकेंगे। रेड वाइन की 12 बोतलें एक साल तक वहां रखी जाएंगी। आइए जानते हैं इसके पीछे क्या है कारण?


यह है कारण

दरअसल, वैज्ञानिक यह जानना चाहते हैं कि अंतरिक्ष में रेड वाइन की बोतलों पर क्या असर पड़ता है? जानकारी के मुताबिक, आने वाले तीन सालों तक 6 अंतरिक्ष मिशन के तहत ये शराब की बोतलें भेजी जाएंगी, जिससे कि विस्तृत अध्ययन किया जा सकेगा। वैज्ञानिक यह पता लगाना चाहते हैं कि इन शराब की बोतलों को एक साल तक अंतरिक्ष स्टेशन में शून्य गुरुत्वाकर्षण (Zero Gravity) में रखने पर क्या होता है। क्या इससे शराब के स्वाद में बदलाव आता है? क्या वो खराब हो जाती है? क्या उसकी गुणवत्ता में और इजाफा होता है? यदि इस शराब के स्वाद और गुणवत्ता में इजाफा होता है तो शराब उद्योग में एक नई क्रांति आएगी। इसके अलावा लोगों को अंतरिक्ष में रखी शराब पीने को मिलेगी।

4 नवंबर को अंतरिक्ष स्टेशन पहुंची रेड वाइन की बोतलें

बता दें इन शराब की बोतलों को शनिवार यानी 2 नवंबर को वर्जीनिया से नॉर्थरोप ग्रुमेन के स्पेस कैप्सूल से अंतरिक्ष स्टेशन के लिए रवाना किया गया था। दो दिन बाद यानी 4 नवंबर को वो अंतरिक्ष स्टेशन पहुंच गईं। इन बोतलों को एक खास धातु के डिब्बे में बंद करके अंतरिक्ष स्टेशन पर भेजा गया था, जिससे कि रास्ते में वे टूटे नहीं।

ये भी पढ़े…

मिशन गगनयान में जाने वाले अंतरिक्ष यात्री बिना पानी के इस तरह नहाएंगे, नासा ने भी मांगी यह तकनीक

अंतरिक्ष में बना इतिहास : बिना पुरुष साथी के पहली बार महिलाओं ने स्पेसवॉक कर बनाया रिकॉर्ड

चंद्रयान-2 ने पहली बार भेजी तस्वीरें, दिखा अंतरिक्ष से धरती का बेहद खूबसूरत नजारा 

Related posts