1 मार्च से 45 साल से ज्यादा उम्र के बीमार लोग और 60 साल से ऊपर सभी लोगों को लगेगा मुफ्त टीका

चैतन्य भारत न्यूज

कोरोना वायरस टीकाकरण के संबंध में केंद्रीय कैबिनेट ने बुधवार को बड़ा फैसला लिया। केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने एलान किया कि एक मार्च से कोरोना वैक्सीनेशन का दूसरा चरण शुरू हो जाएगा। इस चरण के तहत 60 साल की उम्र के लोगों को वैक्सीन की डोज दी जाएगी। इसके अलावा 45 साल की उम्र वाले उन लोगों को भी वैक्सीन दी जाएगी, जिन्हें पहले से कोई बड़ी बीमारी है। सरकारी केंद्रों पर मुफ्त टीकाकरण किया जाएगा।

निजी अस्पताल में देनी होगी फीस

प्रकाश जावड़ेकर के मुताबिक, देश के जिन 10 हजार सरकारी सेंटर्स पर लोग वैक्सीन लगवाने जाएंगे, उन्हें वैक्सीन का टीका मुफ्त लगाया जाएगा। 10 हजार सरकारी और 20 हजार निजी अस्पतालों में टीकाकरण 1 मार्च से शुरू होगा। जावड़ेकर के मुताबिक, जो लोग निजी अस्पतालों में वैक्सीनेशन करवाना चाहते हैं, उन्हें फीस देनी होगी। अगले 3-4 दिनों में स्वस्थ्य मंत्रालय इस बात पर फैसला ले लेगा कि निजी अस्पतालों में वैक्सीनेशन के लिए कितनी फीस देनी होगी।

अब तक 1 करोड़ 7 लाख से ज्यादा लोगों को लगा टीका

प्रकाश जावड़ेकर ने बताया कि, अब तक देश में टीकाकरण कार्यक्रम के तहत 1 करोड़ 7 लाख 67 हजार लोगों का टीकाकरण हुआ है, जबकि 14 लाख से ज्यादा लोगों को वैक्सीन की दूसरी खुराक दी गई है। भारत में जनवरी में कोरोना वैक्सीनेशन का काम शुरू हुआ था, जिसके बाद अलग-अलग फेज़ में देशवासियों को टीका लगाया जाएगा। अभी तक के फेज में कोरोना वॉरियर्स को टीका लगाया जा रहा है, जिसमें स्वास्थ्यकर्मी, सफाई कर्मी और अन्य लोग शामिल हैं।

Related posts