जल्द ही पेट्रोल-डीजल की भी होगी होम डिलीवरी, पंप पर लंबी लाइनों में इंतजार करने से मिलेगा निजात

petrol,diesel,ethanol

चैतन्य भारत न्यूज

यदि आपको घर बैठे-बैठे ही पेट्रोल और डीजल की डिलीवरी मिल जाए तो कितना अच्छा होगा ना। फिर आपको पेट्रोल पंप पर जाकर लाइन में लगने जरुरत नहीं पड़ेगी। साथ ही कोरोना से भी सुरक्षित रहा जा सकता है। अब जल्द ही आपके घर पर भी पेट्रोल-डीजल की डिलीवरी हो सकेगी।

हाल ही में आई एक रिपोर्ट सामने आई है जिसके मुताबिक, ऐप आधारित डोर-टू-डोर फ्यूल डिलीवरी सर्विस देने के लिए ‘The Fuel Delivery’ जल्द ही दिल्ली-एनसीआर और मुंबई में शुरुआत करने जा रही है। यह कंपनी अपनी इस नई सर्विस को लेकर पूरी तरह से तैयार है।

जानकारी के मुताबिक, मुंबई की RST फ्यूल डिलीवरी प्राइनेट लिमिटेड कंपनी का उद्देश्य है कि वो देशभर में फ्यूल डिलीवरी और खपत डिमांड में बदलाव लाए। सिर्फ इतना ही नहीं बल्कि कंपनी यूजर्स के साथ-साथ निर्माण और लॉजिस्टिक कंपनियों जैसे बड़े पैमाने पर भी यूजर्स को सशक्त बनाना चाहती है।

द फ्यूल डिलीवरी के संस्थापक और सीईओ रक्षित माथुर ने बताया कि, ‘हम मुख्य रूप से रियल एस्टेट, अस्पतालों, कॉर्पोरेट कार्यालय पार्कों, स्कूलों और संस्थानों, बैंकों, शॉपिंग मॉल, गोदामों, परिवहन और लॉजिस्टिक, और कृषि जैसे क्षेत्रों में फ्यूल की होम डिलीवरी करने पर फोकस कर रहे हैं। आने वाले 12 से 18 महीनों के लिए ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने 2,000 करोड़ रुपए होने का अनुमान लगाया है।’ उन्होंने यह भी कहा है कि, ‘हमने मोबाइल ऐप बनाने के लिए IoT तकनीक का सहारा लिया है। डिलीवरी वाहनों को भी इसी तकनीक के साथ जोड़ा गया है। इस सुविधा को अगले 6 से 12 महीनों में चंडीगढ़, बेंगलुरु, हैदराबाद, चेन्नई और कोलकाता जैसे शहरों में भी पहुंचया जाएगा।’

इस तरह कर सकते हैं आर्डर

इस ऐप ग्राहकों तक फ्यूल की होम डिलीवरी की सुविधा उपलब्ध कराएगी। ग्राहक अपने स्मार्टफोन से ही घर बैठे फ्यूल को ऑर्डर कर पाएंगे और पेमेंट भी ऐप के जरिए ही कर पाएंगे। डिलीवरी की मॉनिटरिंग भी इस ऐप के जरिए ही की जा सकेगी।

इसके फायदे

फ्यूल डिलीवरी का बाजार पिछले कुछ समय से काफी गर्म है। ऑयल मार्केटिंग कंपनियां जैसे हिंदुस्तान पेट्रोलियम, इंडियन ऑयल के साथ यह मार्केट तेजी से विकसित हो रहा है। ऐसे में कुछ स्टार्ट-अप कंपनियों के साथ टाई-अप भी किया जा रहा है। इससे ड्राइवर और हेल्पर्स के लिए रोजगार भी पैदा किया जा सकेगा। कोरोना के समय यह सर्विस काफी फायदेमंद साबित होगी।

Related posts