हैदराबाद में विराजित होंगे 61 फीट ऊंचे गणपति बप्पा, करोड़ों में है कीमत

ganesh chaturthi,ganesh chaturthi 2019,sabse badi ganesh pratima

चैतन्य भारत न्यूज

इस बार गणेश चतुर्थी 2 सितंबर को है जिसके चलते पूरे देश में जोरो-शोरों से तैयारियां चल रही हैं। वैसे तो पूरे भारत में ही गणेश चतुर्थी को धूमधाम से मनाया जाता है, लेकिन महाराष्ट्र में मनाए जाने वाली गणेश चतुर्थी की रौनक पूरे देश की तुलना में अलग होती है। वहीं महाराष्ट्र के साथ-साथ हैदराबाद के खैरताबाद में भी गणेशोत्सव की अलग रौनक देखने को मिलती है।

बता दें देश भर में जितनी गणेश प्रतिमाएं बनाई जाती हैं उसमें सबसे ऊंची और बड़ी प्रतिमाओं में खैरताबाद के गणपति की भी प्रतिमा होती है। हर साल की तरह इस साल भी यहां गणेश उत्सव की तैयारियां जोरो शोरों चल रही हैं। कहा जा रहा है कि इस बार यहां गणपति की 61 फीट ऊंची मूर्ति स्थापित की जाएगी। करीब 1 करोड़ रुपए की लागत से बनी इस प्रतिमा के 12 मुंह और 24 हाथ हैं।

समिति ने दावा किया है कि यह मूर्ति देश में सबसे बड़ी है। इसे श्री ‘द्वादशादित्य महागणपति’ नाम दिया गया है। समिति के लोगों का कहना है कि, इस भव्य गणेश मूर्ति पर हर रोज चढ़ाई जाने वाली फूलमाला का वजन लगभग 2 से 4 टन तक होगा। माला बनाने में कई तरह के फूलों का इस्तेमाल किया जाएगा। उन्होंने बताया कि यहां 10 दिनों तक कई तरह के सांस्कृतिक कार्यक्रम भी होते हैं।

ये भी पढ़े…

इस शख्स ने बनाई भगवान गणेश की ऐसी मूर्ति, जो विसर्जन के बाद बन जाएगी पौधा

इस बार गणेश चतुर्थी पर बन रहा है यह विशेष संयोग, इस शुभ मुहूर्त में करें पूजा-अर्चना

गणेश चतुर्थी : इन चीजों को अर्पित करने से खुश होते हैं बप्पा, पूरी होती है सभी मनोकामनाएं

Related posts