गणपति बप्पा के दिखे अनेकों रूप, कहीं चांद पर विराजमान हुए तो कहीं नारियल से बनी प्रतिमा

ganpati ki nariyal ki murti

चैतन्य भारत न्यूज

आज से 10 दिवसीय गणेश उत्सव की शुरुआत हो गई है। इस मौके पर देशभर में धूमधाम से गणपति बप्पा की भव्य और मनमोहक मूर्तियों की स्थापना की जा रही है। कहीं लम्बोदर की इको फ्रेंडली मूर्ति की स्थापना की गई है तो कहीं सिद्धिविनायक के पंडाल में साइंस और टेक्नोलॉजी का संदेश दिया जा रहा है।

इस बार बेंगलुरु के भगवान गणेश की मूर्ति की सबसे ज्यादा चर्चा हो रही है। दरअसल आज यानी 2 सितंबर को गणेश चतुर्थी के साथ विश्व नारियल दिवस भी है। इस वजह से बेंगलुरु में गणपति बप्पा की नारियल से मूर्ति बनाई गई है। यह मूर्ति बेंगलुरु के पुट्टेंगल्ली गणेश मंदिर के पास विराजित की गई है। इस मूर्ति को बनाने में 9 हजार नारियल का उपयोग हुआ है। मूर्ति की ऊंचाई 30 फीट है। इस मूर्ति को बनाने में 20 दिन लगे हैं। 70 से अधिक लोगों ने यह इको-फ्रेंडली मूर्ति बनाई है। मंदिर को सजाने के लिए नारियल और 20 से ज्यादा प्रकार की सब्जियों का उपयोग किया गया है। पंडाल में सिर्फ उन्ही वस्तुओं का उपयोग किया गया है जो पर्यावरण के अनुकूल हैं।

वहीं बात करें मुंबई के गणेश उत्सव की तो यहां के लालबाग के राजा का पंडाल भी इस बार काफी आकर्षक बनाया गया है। लालभाग के राजा के पंडाल को इस बार अंतरिक्ष की थीम पर सजाया गया है। पंडाल देखकर लग रहा है मानों भगवान गणेश चांद पर विराजमान हुए हैं। पंडाल में अं‍तरिक्षयात्रियों से लेकर अंतरिक्षयान भी नजर आ रहे हैं।

लालबाग के राजा की प्रतिमा भी बेहद मनमोहक है। उन्होंने लाल रंग के वस्त्र धारण किए हैं और नीले रंग का दुपट्टा लिया हुआ है। उन्होंने सोने का मुकुट पहना है और उनकी गदा चांदी की है। लालबाग के राजा के दर्शन करने के लिए आम जनता समेत बॉलीवुड सेलेब्स भी आते हैं। यहां दर्शन करने के लिए हर साल 5 किमी की लंबी कतार लगती है।

वहीं, मुंबई के श्री सिद्धिविनायक मंदिर में काकड़ आरती को देखने के लिए लोगों की दूर-दूर से भीड़ उमड़ रही है.

ये भी पढ़े…

खजराना गणेश मंदिर में मन्नत पूरी करने के लिए शास्त्रों के विपरीत काम करते हैं भक्त, 3 करोड़ का सोना पहनते हैं भगवान

आज इस शुभ मुहूर्त में करें गणेश स्थापना, घर लाए शुभ फल देने वाली ऐसी प्रतिमा

दरिद्रता से बचना चाहते हैं तो गणेश चतुर्थी पर भूलकर भी न करें ये गलतियां

Related posts