माता लक्ष्मी की पानी है कृपा तो रोजाना शाम के समय जरूर करें ये काम

laxmi mata,shukravar

चैतन्य भारत न्यूज

मां लक्ष्मी धन और ऐश्वर्य की देवी हैं। जिनके ऊपर मां लक्ष्मी की कृपा रहती है। उन्हें किसी प्रकार का अभाव नहीं रहता है। परिश्रमी लोगों से मां लक्ष्मी हमेशा प्रसन्न रहती हैं। परंतु बहुत से लोग ऐसे भी होते हैं जो बहुत मेहनत करते हैं फिर भी उन्हें धन, सुख-समृद्धि और ऐश्वर्य की प्राप्ति नहीं होती है। यदि बहुत मेहनत करने पर भी आपके घर में धन की किल्लत बनी रहती है तो आप यह एक कार्य प्रतिदिन करके मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त कर सकते हैं। आज हम आपको बता रहे हैं कि ऐसा कौन सा कार्य है, जिसे करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं।

  • हिन्दू धर्म में सूर्योदय और सूर्यास्त के समय को काफी महत्वपूर्ण माना गया है। ये दोनों ही समय ईश्वर बंदन के समय मान् गअ हैं। इसलिए इस समय किया गया पूजा-पाठ बहुत जल्दी फलित होता है। यदि आपके ऊपर आर्थिक परेशानियां हैं तो आप भी संध्या के समय ये एक कार्य कर सकते हैं।
  • हिंदू धर्म में तुलसी के पौधे को बहुत ही पवित्र और पूजनीय माना गया है। तुलसी भगवान विष्णु को बहुत प्रिय हैं इसलिए इन्हे हरिवल्लभा कहा  जाता है। धार्मिक दृष्टि के अनुसार जिस घर में तुलसी पौधा होता है और प्रतिदिन उसकी पूजा, एवं अर्घ्य दिया जाता है वहां हमेशा मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है। इसलिए पहले के समय में आंगन को बीचो-बीच तुलसी का पौधा अवश्य लगाया जाता था।
  • प्रतिदिन संध्या के समय तुलसी के पौधे में गाय के शुद्ध घी का दीपक जलाना चाहिए। तुलसी की परिक्रमा करते हुए सुख-समृद्धि की प्रार्थना करनी चाहिए। ऐसा करने मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहती हैं। आपके घर में किसी प्रकार से धन-धान्य की कमी नहीं रहती है।

इन बातों का रखें खासतौर से ध्यान

  • सूर्यास्त के बाद तुलसी को स्पर्श न करें।
  • दीपक जलाकर ऐसे ही न रखें। तुलसी में हमेशा चावल का आसन देकर दीपक जलाना चाहिए।

Related posts