घी छोड़ने से नहीं बल्कि इसे खाने से कम होता है मोटापा, जानिए इसके फायदे

ghee ke fayde,benefits of ghee,motapa,motapa kam karne ke upaay

चैतन्य भारत न्यूज

ज्यादातर लोगों का मानना है कि घी खाने से वजन बढ़ता है। लेकिन यह सत्य नहीं है क्योंकि घी का सेवन मोटापा नहीं बढ़ाता बल्कि यह आपके पाचन तंत्र को दुरुस्त रखता है। आज हम आपको घी से जुड़े कुछ सेहतमंद फायदों के बारे में बता रहे हैं-

वजन कम करता है घी

कई लोग बढ़ते वजन को लेकर परेशान रहते हैं। अगर आप भी मोटापे से परेशान हैं तो घी का सेवन करें। दरअसल, घी में मौजूद सीएलए मेटाबॉलिज्म को सही रखता है जो वजन को नियंत्रित रखता है। घी शरीर में जमे, जिद्दी फैट को पिघलाकर मेटाबॉलिज्म बढ़ाने में मदद करता है, जिससे मोटापा नहीं बढ़ता है।

कब्ज दूर करता है घी

आयुर्वेद के मुताबिक, घी के सेवन से कब्ज जैसी कई बीमारियां दूर होती हैं। घी का सेवन करने से शरीर के विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाते हैं और व्यक्ति को कब्ज की शिकायत से राहत मिल जाती है।

हड्डियों के लिए भी फायदेमंद

घी में भरपूर मात्रा में विटामिन K2 पाया जाता है जो हड्डियों तक कैल्शियम पहुंचाने में मदद करता है। घी में ऐसे कई तत्व मौजूद हैं जो हड्डियों के लिए जरूरी तरल पदार्थ का निर्माण करते हैं और आपकी हड्डियों को मजबूत बनाए रखते हैं।

गर्भवती महिलाओं के लिए फायदेमंद

घी में विटामिन K2 के अलावा विटामिन A, विटामिन D, विटामिन E जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो हार्मोन संतुलन करने में मदद करता है। इसी कारण गर्भवती महिलाओं के लिए घी का सेवन बहुत फायदेमंद बताया गया है।

ये भी पढ़े 

खाली पेट व्यायाम करने से जल्दी नहीं घटता मोटापा, शरीर को हो सकते हैं ये नुकसान

बारिश में दाद, खाज और खुजली से राहत दिलाएगा ये लाल रंग का फूल, ऐसे करें इस्तेमाल

इन बातों पर देंगे ध्यान, तो रात में देर से भोजन करने पर भी नहीं बढ़ेगा मोटापा

 

Related posts