देश में तैयार हुई कोरोना के इलाज के लिए दवा, एक गोली की कीमत 103 रुपए

चैतन्य भारत न्यूज

इस समय पूरी दुनिया कोरोना वायरस के खिलाफ जंग लड़ रही है। कई देशों के वैज्ञानिक कोरोना की वैक्सीन और इसकी दवा ढूंढ़ने में लगे हुए हैं। लेकिन अब तक किसी को भी इसमें सफलता नहीं मिल सकी है। इसी बीच हमारे देश से ही एक सुखद खबर सामने आई है। जल्द ही कोरोना वायरस की दवा बाजार में आ जाएगी।

ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) से मैन्युफैक्चरिंग और मार्केटिंग की मंजूरी मिलने के बाद ड्रग फर्म ग्लेनमार्क फार्मास्युटिकल्स ने कोरोना वायरस के इलाज के लिए FabiFlu ब्रांड नाम से एंटीवायरल दवा फेविपिरविर को लॉन्च किया है। ग्लेनमार्क फार्मास्युटिकल्स ने शनिवार को इस दवा को लॉन्च करते समय बताया कि, ‘जिन मरीजों को मधुमेह और दिल की बीमारी है, वो डॉक्टर की सलाह से इस दवा का सेवन कर सकते हैं।’

इसकी कीमत 103 रुपए प्रति टैबलेट है। कंपनी ने जानकारी दी है कि, ‘200 एमजी की 34 टैबलेट के एक पैकेट की कीमत 3,500 रुपए होगी।’ चाहे कोई भी मरीज हो इस दवा के सेवन से पहले ही डॉक्टर की सलाह लेना जरूरी है। डॉक्टर की सलाह के बाद पहले दिन इसकी 1800 एमजी की दो खुराक लेनी होगी। उसके बाद 14 दिन तक 800 एमजी की दो खुराक लेनी होगी। यह दवा अस्पतालों और मेडिकल स्टोर्स पर उपलब्ध होगी।

कंपनी के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक ग्लेन सल्दान्हा ने यह उम्मीद जताई है कि, फैबिफ्लू जैसे प्रभावी इलाज से काफी हद तक मदद मिलेगी। इसके अलावा क्लिनिकल परीक्षणों में फैबिफ्लू ने कोरोना वायरस के मामूली संक्रमण वाले मरीजों पर काफी अच्छे नतीजे दिखाए।

 

Related posts