रास्ता बताने वाला चार्ट लिए बिना ही उड़ गया विमान, बैंकॉक के रास्ते से लौटना पड़ा

चैतन्य भारत न्यूज

नई दिल्ली. निजी एयरलाइंस गोएयर का बैंकॉक जा रहा विमान रास्ता बताने वाले चार्ट (नेवीगेशन चार्ट) के बिना ही शुक्रवार सुबह उड़ गया। उड़ान भरने के बाद क्रू ने देखा कि उनके पास जरूरी नेवीगेशन चार्ट नहीं है, इसके बाद उसे वापस लौटना पड़ा। यह रोचक लेकिन लापरवाहीपूर्ण वाकया इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से शुक्रवार सुबह गोएयर के एक विमान के साथ हुआ।

नेविगेशन चार्ट नहीं होने के कारण विमान को बैंकॉक पहुंचने और उतरने में परेशानी होती। अंतरराष्ट्रीय मानकों के अनुसार विमान में नेविगेशन चार्ट का होना अनिवार्य है। करीब दो घंटे बाद फिर से विमान बैंकॉक के लिए रवाना किया गया। एयरपोर्ट अधिकारियों के मुताबिक गोएयर की उड़ान संख्या जी8-037 ने एयरपोर्ट से शुक्रवार सुबह सवा सात बजे बैंकॉक के लिए उड़ान भरी थी। उड़ान भरने के बाद नेविगेशन चार्ट नहीं होने की बात पता चलते ही पायलट ने एयरपोर्ट अथॉरिटी और अधिकारियों से बात करने के बाद विमान को वापस दिल्ली लाने का फैसला किया। करीब 45 मिनट बाद इसे आइजीआइ एयरपोर्ट पर उतारा गया।

विमान में करीब 146 यात्री सवार थे। उधर, एयरलाइंस के प्रवक्ता का दावा है कि जिस विमान को बैंकाक के लिए उड़ान भरनी थी तकनीकी खराबी के कारण उसकी जगह दूसरे विमान का इस्तेमाल करना पड़ा। इस्तेमाल किए गए दूसरे विमान को आमतौर पर घरेलू उड़ानों में ही इस्तेमाल किया जाता है इसलिए उसमें नेविगेशन चार्ट नहीं था। सुरक्षा की दृष्टि से पायलट ने नेवीगेशन चार्ट के लिए वापस लौटना उचित समझा। हालांकि इस कवायद में करीब दो घंटे का समय खराब हो गया। देरी होने से यात्रियों ने हंगामा भी किया।

Related posts