वाराणसी में लोगों के साथ भगवान भी प्रदूषण की चपेट में, मूर्तियों को पहना दिए मास्क

varanasi,god wear mask in varanasi, air pollution

चैतन्य भारत न्यूज

वाराणसी. हवा में घुलते जहर से इंसान ही नहीं, भगवान भी परेशानी में हैं। जी हां… वाराणसी से एक अनोखा मामला सामने आया है। दरअसल यहां वायु प्रदूषण का बढ़ता स्तर देख लोगों ने खुद ही मास्क नहीं पहने बल्कि भगवानों की मूर्तियों को भी मास्क पहना दिए हैं।लोगों का कहना है कि हवा में बढ़ते प्रदूषण से इंसान ही नहीं, भगवान भी परेशानी में हैं।

varanasi,god wear mask in varanasi, air pollution

दीपावली के बाद दिल्ली समेत भारत के कई शहरों में वायु प्रदूषण का कहर जारी है। बनारस के लोग प्रदूषित हवा से बचने के लिए इन दिनों मास्क पहने नजर आ रहे हैं। वहीं वाराणसी के सिगरा स्थित काशी विद्यापीठ विद्यालय के नजदीक स्थित भगवान शिव पर्वती के मंदिर में स्थापित मूर्तियों को यहां के पुजारी और कुछ भक्तों ने मास्क पहना दिया है।

varanasi,god wear mask in varanasi, air pollution

पुजारी हरीश मिश्रा का कहना है कि, ‘वाराणसी आस्था की नगरी है। हम आस्थावान लोग भगवान के इंसानी रूप को महसूस करते हैं। गर्मी में भगवान की प्रतिमाओं को शीतलता प्रदान करने के लिए चंदन लेपन करते हैं। शरद ऋतु में इन्हें कंबल और स्वेटर भी पहनाए जाते हैं। जब हम इन्हें इंसानी रूप में मानते हैं तो उन पर भी प्रदूषण का असर हो रहा होगा। इसीलिए यहां स्थित प्रतिमाओं को हमने मास्क पहना दिया है।’

ये भी पढ़े…

आखिर क्यों हर साल बीमार हो जाते हैं भगवान जगन्नाथ, यह चमत्कारी काढ़ा कर देता है उन्हें स्वस्थ

भीषण गर्मी में आम रस पीने से बीमार हुए भगवान, वैद्य ने दी 15 दिन बेड रेस्ट की सलाह

दिल्ली-NCR में खतरनाक स्तर पर पहुंचा प्रदूषण, आज सुबह और जहरीली हुई हवा, नासा ने जारी की तस्वीर

भारत में वायु प्रदूषण के कारण 1 साल में 12 लाख लोगों की मौत, विश्व में यह आंकड़ा 50 लाखः रिपोर्ट

Related posts