अब तक के सबसे उच्च स्तर पर सोने-चांदी के भाव, 50 हजार के पार पहुंचने के आसार

चैतन्य भारत न्यूज

नई दिल्ली. भारतीय बाजार में सोने और चांदी की कीमत में लगातार इजाफा हो रहा है। राजधानी दिल्ली में 10 ग्राम सोने की कीमतें 50 हजार रुपए रिकॉर्ड स्तर के बेहद करीब पहुंच गई है। वहीं, एक किलोग्राम चांदी के दाम में 1,611 रुपए की ऐतिहासिक तेजी आई है।

बता दें यह पहली बार है जब एक किलोग्राम चांदी के दाम 50 हजार रुपए के पार पहुंचे है। पिछले दस दिनों से सोने के भाव लगातार बढ़ रहे थे। सोना 48 हजार रुपए प्रति 10 ग्राम के भाव से ऊपर बना हुआ था। एक्सपर्ट्स का कहना है कि दिवाली तक सोने की कीमतें 80 हजार रुपए प्रति दस ग्राम तक पहुंच सकती है। बुधवार को खुदरा बाजार में 24 कैरट सोना 49 हजार रुपए के करीब पहुंच गया। उसी वक्त से यह अंदाजा लगाया जा रहा है कि सोना गुरुवार को 50 हजार रुपए के स्तर को पार कर सकता है।

अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने का भाव

घरेलू सर्राफा बाजार के बाद अब बात करते हैं अंतरराष्ट्रीय बाजार की। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सोना कीमतों में तेजी के साथ 1,788 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गया। वहीं, चांदी की कीमत 18.34 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गई।

जानें क्या रही कीमतों में उछाल की वजह

एचडीएफसी सिक्योरिटीज में सीनियर एनालिस्ट (कमोडिटीज) तपन पटेल के मुताबिक, कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के चलते सेफ हेवेन समझे जाने वाले सोने में निवेश बढ़ा है। ऐसे में मांग बढ़ने की वजह से सोने की कीमतों में यह उछाल देखने को मिली है। इससे पहले वायदा बाजार में भी सोने की कीमतों में उल्लेखनीय उछाल देखने को मिला।

Related posts