6 सालों में सबसे उच्चतम स्तर पर पहुंचा सोने का भाव, चांदी में आई गिरावट

चैतन्य भारत न्यूज

नई दिल्ली. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में सोने की कीमत एक बार फिर आसमान पर पहुंच गई है। ऑल इंडिया सराफा एसोसिएशन के मुताबिक, मंगलवार को दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना 50 रुपए बढ़कर 38470 रुपए प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ। बता दें 1 अगस्त को 10 ग्राम सोने की कीमत 35710 रुपए थी। लेकिन पिछले दो हफ्ते में इसकी कीमत में करीब 2700 रुपए का उछाल आया है।

एसोसिएशन ने बताया कि, सकारात्मक वैश्विक रुख और ज्वेलर्स की बढ़ती मांग के कारण इसके भाव में यह तेजी आई है। 31 दिसंबर 2018 को 10 ग्राम सोने के दाम दिल्ली में 32680 रुपए थे। इसके बाद से अब तक सोने के दाम में करीब 20 फीसदी तक का उछाल आया है। सूत्रों के मुताबिक, मंगलवार को सोने की कीमत 6 सालों के सबसे उच्चतम स्तर पर पहुंच गई। यह भी कहा जा रहा है कि आने वाले दिनों में इसमें और भी तेजी की संभावना बनी हुई है। ऐसे में सोने में निवेश करना हर लिहाज से फायदेमंद होगा।

वहीं चांदी की बात करें तो सोमवार को इसमें 1,150 रुपए की गिरावट आई है। इसके बाद चांदी का भाव 43,000 रुपए प्रति किलोग्राम पर पहुंच गया है। जानकारों के मुताबिक, औद्योगिक इकाइयों और सिक्का कारोबारियों द्वारा मांग में कमी आने से भाव में यह गिरावट देखी गई है।

ये भी पढ़े… 

त्योहार आते ही आसमान छूने लगी सोने-चांदी की कीमतें, ये है कारण

अब तक के सबसे ऊंचे स्तर पर सोने-चांदी के भाव, अभी और बढ़ने के आसार

Related posts