अब तक के सबसे ऊंचे स्तर पर सोने-चांदी के भाव, अभी और बढ़ने के आसार

gold price,silver price,sone ka bhav,chandi ka bhav

चैतन्य भारत न्यूज

त्योहारों का सीजन आने से कुछ ही दिनों पहले सोने और चांदी के भाव में भारी उछाल देखने को मिल रहा है। मंगलवार को सोने की कीमत बढ़कर 35,915 रुपए प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गई है। इसके पहले सोमवार को दिल्ली में सोने की कीमत 35,970 रुपए प्रति 10 ग्राम दर्ज की गई थी, जो कि एक रिकॉर्ड स्तर है। बात करें पिछले साल 22 जुलाई की तो उस समय सोने का भाव 29,895 रुपए प्रति 10 ग्राम था।

बता दें यह सोने की कीमतों का अब तक का सबसे ऊंचा स्तर है। इससे पहले कभी भी सोने की कीमतों में इतनी बड़ी तेजी नहीं देखने को मिली। वहीं बात करें चांदी के भाव के बारे में तो यह भी एक साल के सबसे ऊंचे स्तर पर पहुंच गई है। सोमवार को चांदी में 260 रुपए की तेजी दर्ज की गई, जिससे भाव 41,960 रुपए प्रति किलो पर पहुंच गया। ऐसे में अब निवेशक ज्यादा मुनाफा होने की उम्मीद में शेयर की जगह सोने और चांदी में पैसा लगा रहे हैं।

बता दें शुक्रवार को अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने का भाव 1450 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गया था। रिपोर्ट्स के मुताबिक, पिछले 6 साल में सोने के भाव का यह सबसे अधिकतम स्तर पर था। सोमवार को सोने का हाजिर भाव (स्पॉट प्राइस) 0.2 फीसदी गिरकर 1422.74 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गया था। बता दें भारत सरकार ने सोने पर इंपोर्ट ड्यूटी 2.5% बढ़ाकर 12.5% कर दी है, जिससे कीमतों में तेजी आई है। सोने की कीमतों के बढ़ने से लोग इसे बेचकर मौके का फायदा भी उठा रहे हैं। पिछले एक साल में सोने का भाव 10 से 15 फीसदी तक बढ़ा है। जानकारों के मुताबिक, आने वाले हफ्तों में सोने और चांदी की कीमत में और भी तेजी से संभावना है।

ये भी पढ़े…

कर्ज चुकाने के लिए अपनी सात कंपनी की संपत्तियों को बेच रहे अनिल अंबानी, जुटाएंगे 21,700 करोड़ रुपए

अगर नहीं म‍िल रही है नौकरी, तो मुद्रा योजना का फायदा उठाकर शुरू करें खुद का ब‍िजनेस

आज से कार, होम और अन्य सभी लोन लेना हुआ सस्ता, SBI ने घटाई ब्याज दर

 

Related posts