तमिलनाडु के इस मंदिर में खुदाई के दौरान मिला सोने के सिक्कों से भरा कलश

jambukeswarar mandir,jambukeswarar mandir tamilnadu

चैतन्य भारत न्यूज

चेन्नई. तमिलनाडु के तिरुचिरापल्ली जिले में जंबुकेश्वर मंदिर में खुदाई के दौरान 504 छोटे सोने के सिक्कों और 1 बड़े सिक्के से भरा कलश निकला। मंदिर प्रशासन ने इन सिक्कों को पुलिस के हवाले कर दिया है। घड़े में मिले सोने के सिक्कों का बाजार में भाव लगभग 70 लाख से ज्यादा का माना जा रहा है। खबरों के मुताबिक, घड़ों में मिले सोने के सिक्कों में उर्दू भाषा में लिखा मिला है। ऐसे में माना जा रहा है कि यह सिक्के मुगलकालीन हो सकते हैं।



1800 साल पहले हुआ था मंदिर का निर्माण

मंदिर प्रशासन के अनुसार, इस मंदिर का निर्माण करीब 1800 साल पहले चोल राजवंश के शासनकाल में हुआ था। जम्बूकेश्वर अखिलंदेश्वरी मंदिर भगवान शिव-पार्वती का प्रमुख मंदिर है। इस शिवलिंग को पंचतत्व लिंगों में से एक जलतत्व लिंग के रूप में जाना जाता है। करीब सौ बीघा क्षेत्र में फैले इस मंदिर के तीन आंगन हैं। मंदिर प्रवेश करते ही जो आंगन है, वहां लगभग 400 स्तम्भ बने हैं। आंगन में दाहिनी ओर एक सरोवर है, जिसके मध्य में मंडप बना है।

jambukeswarar mandir,jambukeswarar mandir tamilnadu

ऐसे पड़ा मंदिर का नाम जम्बूकेश्वर

वर्तमान के तिरुवनैकवल में जहां मंदिर है, वहां प्राचीनकाल में जामुन के पेड़ों का जंगल था। मंदिर के पीछे एक चबूतरा बना है, जिस पर जामुन का प्राचीन पेड़ अभी भी है। मंदिर को प्राप्त शिलालेख के अनुसार, प्राचीनकाल में जामुन के पेड़ के नीचे ही भगवान शिव ने उनके दो भक्तों को दर्शन दिए थे। तब से वहां शिवलिंग स्थापित है। इसलिए, इस मंदिर का नाम जम्बूकेश्वर पड़ा। जम्बू का हिंदी अर्थ जामुन होता है। जम्बूकेश्वर मंदिर के प्रांगण में देवी पार्वती का विशाल मंदिर है। यहां पर देवी की पूजा जगदम्बा रूप में की जाती है। इसलिए, इन्हें अखिलंदेश्वरी कहते हैं।

jambukeswarar mandir,jambukeswarar mandir tamilnadu

बता दें, हाल ही में उत्तर प्रदेश के सोनभद्र में सोने की खदान छुपे होने की खबर सामने आई थी। खदान में 3000 टन सोना होने की खबर के बाद जियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया (जीएसआई) ने कहा कि खदान में 3000 टन नहीं है। जीएसआई ने सिर्फ 160 किलो सोना होने का दावा किया था।

ये भी पढ़े…

जीएसआइ ने सोनभद्र में 3000 टन सोना मिलने की बात को किया खारिज, जानें कहां से फैली यह खबर

उप्र: सोनभद्र की पहाड़ियों में दबा मिला 3 हजार टन सोना, कीमत करीब 12 लाख करोड़, जल्द होगी नीलामी

सिद्धिविनायक मंदिर में श्रद्धालु ने दान किया 14 करोड़ रुपए का सोना

Related posts