पहली बार 40 हजार के पार पहुंचा सोने का भाव, चांदी में भी हुई बढ़ोतरी, जानिए वजह

gold

चैतन्य भारत न्यूज

अमेरिका और चीन के बीच ट्रेड वॉर तेज होने के कारण सोने और चांदी की कीमत में रिकॉर्ड तेजी देखी गई। हफ्ते के पहले ही दिन सोने की कीमत 40 हजार के पार पहुंच गई है। जी हां… 10 ग्राम सोने का भाव 40,220 रुपए हो गया है। बता दें पहली बार सोने का भाव इतना ऊपर तक पहुंचा है। वहीं चांदी का भाव भी 46 हजार रुपए प्रति किलोग्राम से ऊपर चला गया है।

जानकारों का कहना है कि अगर यह तेजी जारी रही तो अगले एक-दो दिन में ही सोना 41 हजार के पार निकल जाएगा। सोमवार को सोने के भाव में एक हजार रुपए प्रति 10 ग्राम से अधिक की तेजी आई है। चांदी में भी एक हजार रुपए प्रति किलोग्राम से ज्यादा की तेजी आई।

इंडिया बुलियन एंड ज्वेलर्स एसोसिएशन यानी IBJA के नेशनल सेक्रेटरी सुरेंद्र मेहता ने बताया कि सोने की कीमतें बढ़ने से डिमांड गिर गई है। सोने और चांदी के अगले पड़ाव के अनुमान को लेकर पूछे गए सवाल पर उन्होंने कहा कि, ‘फिलहाल सोने और चांदी का बाजार न तो किसी फंडामेंटल से या एनालिसिस या चार्ट से चल रहा, बल्कि ट्रंप के ट्वीट से चल रहा है। इसलिए यह कहना मुश्किल है कि कब भाव बढ़ेगा या कब घटेगा। मगर हालिया तेजी से घरेलू मांग में 50 फीसदी की कमी आई है।’

क्यों बढ़ रहे हैं दाम

जानकारी के मुताबिक, चीन और अमेरिका के बीच नई इंपोर्ट ड्यूटी शुल्क लगाने की घोषणा को लेकर ट्रेड वॉर गहरा गया था। ट्रंप ने चीन को 550 अरब डॉलर के प्रोडक्ट्स पर 5 फीसदी ज्यादा इंपोर्ट ड्यूटी लगाने की चेतावनी दी है। वहीं चीन ने भी अमेरिका से आयातित 75 अरब डॉलर की वस्तुओं पर 1 सितंबर और 15 दिसंबर से अतिरिक्त आयात शुल्क लगाने का ऐलान किया था। इस हालात में दुनियाभर में निवेशक सहमे हुए हैं और ऐसे में सभी सुरक्षित निवेश की ओर रुख कर रहे हैं।

वैसे भारत में सोने के दाम बढ़ने के दूसरे कारण हैं। भारत सरकार ने जुलाई में आम बजट पेश करते हुए सोने पर इंपोर्ट ड्यूटी 10% से बढ़ाकर 12।5% कर दी है, जिससे कीमतों में तेजी आई है। वहीं सोने के भाव में तेजी की एक और वजह भारतीय शेयर बाजार का सुस्त होना भी है।

Related posts