इस योजना के तहत मोदी सरकार बेच रही सबसे सस्ता सोना, 9 सितंबर से खरीदने का मौका

gold,gold price,sone ke bhav,sone ki kimat

चैतन्य भारत न्यूज

बीते कुछ समय से सोने की कीमत में लगातार बढ़ोतरी देखने को मिल रही है और यह आम आदमी की पहुंच से दूर होता जा रहा है। लेकिन शुक्रवार से सोने-चांदी की कीमतों में बड़ी गिरावट देखने को मिली। जहां सोना एक बार फिर से 40 हजार रुपए के स्तर से नीचे आ गया, वहीं चांदी की कीमत भी 50 हजार रुपए से कम हो गई। कहा जा रहा है कि ज्वैलर्स द्वारा मांग में कमी से यह असर देखने को मिला। हालांकि समय-समय पर मोदी सरकार एक खास योजना के तहत बॉन्‍ड के जरिए सस्‍ता सोना खरीदने का मौका देती है।

बता दें इस साल इस योजना के नई सीरीज की शुरुआत 9 सितंबर से हो रही है। आइए जानते हैं क्‍या है यह योजना और कैसे खरीद सकते हैं सस्‍ता सोना। बता दें साल 2015 में मोदी सरकार ने ‘सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड योजना’ की शुरुआत की थी। इस योजना की सीरीज के तहत समय-समय पर लोगों को गोल्‍ड बॉन्ड खरीदने का मौका दिया जाता है। इस गोल्‍ड बॉन्ड की कीमत बाजार में चल रहे रेट से कम होती है। जानकारी के मुताबिक, ‘सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड योजना’ के सोने की कीमत रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की ओर से तय की जाती है।

इस दिन होगी शुरुआत

यह सीरीज सोमवार (9 सितंबर) से शुरू हो रही है और 13 सितंबर को खत्म होगी। इस बार गोल्‍ड बॉन्ड की कीमत 3,890 रुपए प्रति ग्राम तय की गई है। बता दें बाजार में गोल्‍ड की कीमत 3,927 रुपए प्रति ग्राम पर है। इस हिसाब से गोल्‍ड बॉन्ड की कीमत 37 रुपए प्रति ग्राम कम है। इसके अलावा खरीददार को डिजिटल मोड में पेमेंट करने पर 50 रुपए प्रति ग्राम की छूट मिलेगी।

योजना से जुड़ी मुख्य बातें

  • कोई भी व्यक्ति एक वित्तीय वर्ष में अधिकतम 500 ग्राम के गोल्‍ड बॉन्ड खरीद सकता है।
  • इस बॉन्ड में न्यूनतम निवेश एक ग्राम है।
  • इस स्‍कीम के जरिए बैंक से लोन भी लिया जा सकता है।
  • सोने की बिक्री बैंकों, डाकघरों, एनएसई और बीएसई के अलावा स्टॉक होल्डिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड के जरिए होती है।

ये भी पढ़े…

पहली बार 40 हजार के पार पहुंचा सोने का भाव, चांदी में भी हुई बढ़ोतरी, जानिए वजह

त्योहार आते ही आसमान छूने लगी सोने-चांदी की कीमतें, ये है कारण

Related posts