सेहतमंद जिंदगी के लिए पर्याप्त नींद जरूरी, जानिए अच्छी नींद के लिए क्या करें

sleeping, health news

चैतन्य भारत न्यूज 

आप कितने स्वस्थ हैं इस बात का अंदाजा आपकी नींद के हिसाब से लगाया जा सकता है। यदि नींद पूरी ना हो तो दैनिक जीवन के कामकाज प्रभावित होते हैं। अच्छी नींद कैसे पाई जा सकती है और सोने से जुड़ी कुछ सामान्य सी गलतियों का हमारी सेहत पर किस प्रकार से असर पड़ सकता है? इस बारे में हम आपको बता रहे हैं-

रोजाना 8 घंटे की नींद जरूर लें

विशेषज्ञ बताते हैं कि जीवन को स्वस्थ रखने के लिए पर्याप्त मात्रा में नींद लेनी ही चाहिए, रोजाना करीब 8 घंटे। नींद की कमी का असर हमारे मानसिक स्वास्थ्य पर भी पड़ता है। जिन लोगों की नींद पूरी नहीं होती हैं उन्हें डिप्रेशन, याद्दाश्त की कमी, चिड़चिड़ापन और काम पर ध्यान न दे पाने की समस्याओं का सामना करना पड़ता है।

सोने का सही समय

सोने के सही समय को लेकर लोगों के मन में कई सारे सवाल रहते हैं। विशेषज्ञों की मानें तो रात में 10 बजे तक सो जाना अच्छा रहता है। ऐसा करके आप सुबह 6 बजे तक आसानी से जग भी सकते हैं। एक और बात, आम तौर पर हम खाना खाने के तुरंत बाद बिस्तर पर चले जाते हैं लेकिन यह गलत है। इसलिए खाने के कम से कम 1 घंटे बाद ही सोने के लिए जाना चाहिए।

अच्छी नींद के लिए क्या करें

विशेषज्ञों की मानें तो अपनी आदतों में सुधार करके आप नींद में सुधार कर सकते हैं। सोने से पहले चाय, कॉफी या निकोटीन युक्त पेय के सेवन से बचना चाहिए। शराब का सेवन भी नींद पर बुरा प्रभाव डालती है। अच्छी नींद पाने के लिए सोने से पहले गर्म दूध में एक चुटकी हल्दी मिलाकर पीने से लाभ मिलता है।

Related posts