अच्छी खुशबू लेने से छूट सकती है स्मोकिंग की आदत : शोध

smoking

चैतन्य भारत न्यूज

आज के समय में स्मोकिंग की लत ने हर दूसरे व्यक्ति को अपनी चपेट में ले रखा है। इस लत को छोड़ना आसान नहीं होता। स्मोकिंग छोड़ने के लिए लोग तरह-तरह के उपाय अपनाते हैं। अगर आप अच्छी खुशबू लेते हैं तो फिर आप आसानी से अपनी स्मोकिंग की लत में कमी ला सकते हैं। पिट्‌सबर्ग विश्व विद्यालय के मुख्य शोधकर्ता माइकल सायटे ने यह जानकारी दी है कि, सिगरेट छोड़ने के कई तरीके असफल होने के बाद उन्होंने ये पाया कि अच्छी खुशबू स्मोकिंग की तलब को घटा सकती है। अच्छी खुशबू लेने से अस्थायी रूप से ही सही लेकिन स्मोकिंग पर कुछ समय के लिए रोक लग सकती है।

अमेरिकन सायकोलॉजिकल एसोसिएशन के जर्नल में प्रकाशित हुए एक शोध के अनुसार, स्मोकिंग की दर में पिछले 50 सालों में कमी आई है। बावजूद इसके करीब चार करोड़ अमेरिकी अब भी स्मोकिंग के आदी हैं। इनमे से ज्यादातर लोग स्मोकिंग करना छोड़ना चाहते हैं। अमेरिका के रोग नियंत्रण केंद्र के मुताबिक, पिछले एक साल में जिन भी लोगों ने सिगरेट की आदत छोड़ने की कोशिश की है उनमें से करीब आधे लोगों ने दो हफ्ते के अंदर फिर से स्मोकिंग शुरू कर दी। ना सिर्फ स्मोकिंग बल्कि निकोटिन लेने वाले लोग भी दोबारा इस लत के शिकार हो गए हैं।

माइकल सायटे का कहना है कि, उनकी ये नई रिसर्च उन लोगों के लिए मददगार साबित होगी जो इच्छा के बावजूद स्मोकिंग नहीं छोड़ पाते हैं। उन्होंने अपनी रिसर्च में 18 से 55 साल के करीब 232 ऐसे लोगों को शामिल किया जिन्होंने स्मोकिंग छोड़ने के लिए कभी कोई उपाय नहीं किया। उन लोगों से ये कहा गया कि, वे सभी प्रयोग से आठ घंटे पहले से स्मोकिंग न करें। साथ ही सभी लोगों से साथ में उनका फेवरेट सिगरेट ब्रांड भी लाने को कहा गया। फिर इन सभी लोगों को करीब पांच मिनट तक अलग-अलग तरह की खुशबू सूंघने को कहा गया। इस दौरान कुछ लोगों को केमिकल और तंबाकू की दुर्गंध भी सुंघने के लिए कहा गया। दुर्गंध सूंघने वाले लोगों के मुकाबले खुशबू सूंघने वाले लोगों में सिगरेट की तलब कम पाई गई। उन लोगों ने जितनी बार खुशबू ली उतनी ही उनकी तलब कम होती चली गई।

Related posts