गूगल ने पेश किया नया क्रोम वर्जन 79, पासवर्ड हैक होने पर तुरंत करेगा अलर्ट

google password

चैतन्य भारत न्यूज

गूगल क्रोम (Google Chrome) दुनिया में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला ब्राउजर है। अपनी लोकप्रियता को देखते हुए गूगल समय-समय पर नए फीचर्स अपडेट करता रहता है। इसी क्रम में गूगल ने ऐसा फीचर अपडेट किया है जो उनके यूजर्स को अलर्ट करने में मदद करेगा। इस फीचर के जरिए गूगल क्रोम आपको आपके पासवर्ड हैक होने की जानकारी देगा।


दरअसल गूगल ने अब अपने यूजर्स को बेहतर पासवर्ड प्रोटेक्शन मुहैया कराने के लिए क्रोम वर्जन 79 पेश किया है। इसमें लेटेस्ट टेक्नोलॉजी समेत पहले से कहीं बेहतर सुरक्षा के फीचर देखने को मिलेंगे। इसके जरिए पासवर्ड चोरी या डेटा लीक होने की स्थिति में यूजर तक जानकारी पहुंच जाएगी। रिपोर्ट के मुताबिक, जैसे ही कोई शख्स आपकी निजी जानकारी जैसे यूजरनेम और पासवर्ड को किसी अन्य संवेदनशील वेबसाइट या ऐप पर इस्तेमाल करेगा, तो यह नया वर्जन यूजर को तुरंत इन्हें बदलने की सलाह देगा।



इस नए फीचर की जानकारी गूगल ले सीईओ सुंदर पिचाई ने ट्वीट कर दी है। उन्होंने लिखा कि, ‘अगर आपका यूजरनेम और पासवर्ड कॉम्प्रोमाइज्ड है और आप किसी वेबसाइट में इसे डाल रहे हैं तो गूगल क्रोम आपको आगाह करेगा। इसे यूजर की ऑनलाइन सेफ्टी में मदद करने के लिए लाया जा रहा है।’ सुंदर पिचाई ने बताया कि, रियल टाइम फिशिंग प्रोटेक्शन को भी बेहतर किया जा रहा है। किसी द्वेषपूर्ण (Malicious) साइट पर विजिट करते हैं तो यूजर्स को डेस्कटॉप पर अलर्ट मिलेगा। बता दें फिलहाल ये फीचर उन सभी यूजर्स के लिए जारी किया जा रहा है जिन्होंने क्रोम के सेफ ब्राउजिंग प्रोटेक्शन्स के तहत साइन इन किया है। क्रोम सेटिंग्स में जाकर सिंक ऑप्शन सेलेक्ट कर सकते हैं।

ये भी पढ़े…

गूगल बनाने वालों ने छोड़ा CEO का पद, सुंदर पिचाई बने गूगल की पेरेंट कंपनी Alphabet के नए CEO

गूगल पर एक हफ्ते में 8 गुना बढ़ी अयोध्या की सर्चिंग, यहां किया गया सबसे ज्यादा सर्च

इंस्टाग्राम, गूगल और एप्पल पर बेच रहे थे लड़कियां और महिलाएं, खुलासा होते ही सरकार ने की कार्रवाई

Related posts