गूगल ने सिखाया हाथ धोने का सही तरीका, देखें डूडल वीडियो

ignaz semmelweis, who is ignaz semmelweis

चैतन्य भारत न्यूज

दुनियाभर में कोरोना के कहर से बचने के लिए सभी को हाथ अच्छे से धोने की सलाह दी जा रही है। इसी बीच गूगल ने विशेष डूडल के जरिए हाथ कैसे धोना चाहिए ये सभी को दिखाने की कोशिश की है। एक एनिमेटेड वीडियो के जरिए गूगल ने हाथ धोने की सही तकनीक लोगों के सामने पेश की है। डूडल को वैज्ञानिक इग्नाज सेमेलवीज (Ignaz Semmelweis) को समर्पित किया गया है। आइए जानते हैं कौन हैं डॉ. इग्नाज सेमेलवीज।



ignaz semmelweis, who is ignaz semmelweis

कौन है इग्नाज सेमेलवीज

डॉ. इग्नाज सेमेलवीज को पूरी दुनिया ‘फादर ऑफ इन्फेक्शन कंट्रोल’ (father of infection control) के नाम से जानती है। दरअसल,  9वीं सदी के मध्य में एक ऐसा दौर आया जब एक अज्ञात बीमारी से लोग तेजी से मौत के मुंह में समा रहे थे। आपको जानकर हैरानी होगी कि उस समय समाज में हाथ धोने की प्रथा नहीं थी। यहां तक की डॉक्टर भी हाथ नहीं धोते थे। डॉ. इग्नाज सेमेल्विस ने देखा कि मां बनने वाली औरतें और नवजात बच्चे अज्ञात बीमारी के कारण तेजी से मर रहे हैं। उस समय डॉ. इग्नाज सेमेल्विस ने प्रस्ताव रखा कि सबसे पहले डॉक्टर हाथ साफ रखना शुरू करेंगे। उन्होंने पाया कि डॉक्टर और अन्य स्टाफ अनजाने में महिलाओं और अन्य रोगियों के बैक्टीरिया से संक्रमित कर रहे थे। यही वजह थी कि मां बनने वाली महिलाओं को इंफेक्शन हो रहा था।

ignaz semmelweis, who is ignaz semmelweis

सेमेलवीज के साथी डॉक्टर उनसे काफी नाराज हुए। बहुत सारे डॉक्टरों ने उनकी बात को ज्यादा गंभीरता से नहीं लिया इसलिए यह प्रयोग ज्यादा कामयाब साबित नहीं हो सका। डॉक्टर ये मानने को तैयार नहीं थे कि अस्पतालों की गंदगी और हाथों के संक्रमण से बीमारी फैलती है।  इग्नैज की मौत के बाद ही सामने आया कि हाथ धोने की जरूरत को लेकर किए गए उनके दावे सही थे। उनके काम को याद करते हुए गूगल ने डूडल शेयर किया है, जिसमें हाथ धोने का सही तरीका दिखाया गया है। डॉ. इग्नाज वियाना के जनरल अस्पताल में कार्यरत थे। आज ही के दिन वो मेटरनिटि क्लीनिक वियाना जनरल हॉस्पिटल के चीफ रेजिडेंट बनाए गए थे। सेमेल्विस का जन्म हंगरी जिसे (अब ‘बुडापेस्ट’ के नाम से जाना जाता है) में हुआ था। उन्होंने वियाना यूनिवर्सिटी से डॉक्टरेट की उपाधि प्राप्त की थी।

ignaz semmelweis, who is ignaz semmelweis

ये भी पढ़े…

VIDEO: महिला दिवस पर गूगल ने बनाया खास डूडल ऐनिमेटेड वीडियो, दिखें महिलाओं के अनेक स्वरूप

आज है साल का सबसे छोटा दिन और लंबी रात, गूगल ने आईस मेन के साथ बनाया यह खास डूडल

पेड़ों को कटने से बचाने के लिए उन्हें पहना दिए जूते, 7 साल की दिव्यांशी की इस पेंटिंग को गूगल ने बनाया डूडल

Related posts