आज है साल का सबसे छोटा दिन और लंबी रात, गूगल ने आईस मेन के साथ बनाया यह खास डूडल

google doodle,winter solstice 2019

चैतन्य भारत न्यूज

नई दिल्ली. 22 दिसंबर यानी आज से उत्तरी गोलार्द्ध में सर्दियों के मौसम की शुरुआत हो गई है और ये सर्दियां 20 मार्च तक चलेगी। इसी खास मौके पर गूगल ने प्यारा-सा डूडल बनाया है। डूडल में पृथ्वी और एक आइस मैन बेबी दिखाया गया है। दरअसल 22 दिसंबर को साल का सबसे छोटा दिन और लंबी रात होती है।



चीन में आज के दिन Dongzhi Festival मनाया जाता है। जहां लोग राइस बॉल्स खाते हैं और इस दिन को सेलीब्रेट करते हैं। साल के सबसे छोटे दिन को विंटर सॉल्सटिस (संक्रांति) (Winter Solstice 2019) भी कहा जाता है। आज के दिन सूरज से धरती काफी दूर रहता है और पृथ्वी पर चांद की रौशनी काफी देर तक रहती है। आज का दिन सबसे ठंडा भी माना जाता है।

क्यों कहते हैं सोल्सटिस

Solstice शब्द की उत्पत्ति लैटिन के ‘सोल्स्टिटियम’ से हुई है। इसका अर्थ ‘स्थिर सूर्य’ है। कई इलाकों में इस दिन को शीतकाल का मध्य तो कई अन्य क्षेत्रों में इसे शीतकाल की शुरुआत माना जाता है। वहीं मौसम विज्ञान के मुताबिक, विंटर सोल्सटिस से लगभग तीन सप्ताह पहले सर्दियों की शुरुआत होती है। विंटर सोल्सटिस का संबंध संक्रांति से भी बताया जाता है। ऐसा कहा जाता है कि, करीब 1700 साल पहले आज ही के दिन मकर संक्रांति मनाई जाती थी जिसे अब 14 जनवरी को मनाया जाता है।

क्यों होता है सबसे छोटा दिन

जानकारी के मुताबिक, इस दिन मकर रेखा पृथ्‍वी के सर्वाधिक निकट होगी। इसी के चलते इस दिन की अवधि कम होती है। यह दिन 10 घंटे, 19 मिनट और 10 सेकंड की अवधि का होगा। इस दिन सूर्य पृथ्वी पर कम समय के लिए उपस्थित होता हैं तथा चंद्रमा अपनी शीतल किरणों का प्रसार पृथ्वी पर अधिक देरी तक करता हैं। इसे विंटर सोल्‍टाइस और दिसंबर दक्षिणायन भी कहा जाता है।

ये भी पढ़े…

गूगल ने जारी की साल 2019 की सर्चिंग लिस्ट, जानें इस बार सबसे ज्यादा क्या खोजा गया?

गूगल ने पेश किया नया क्रोम वर्जन 79, पासवर्ड हैक होने पर तुरंत करेगा अलर्ट

गूगल पर एक हफ्ते में 8 गुना बढ़ी अयोध्या की सर्चिंग, यहां किया गया सबसे ज्यादा सर्च

Related posts