जोहरा सहगल की याद में गूगल ने बनाया यह खास डूडल, इकलौती ऐसी अभिनेत्री जिन्होंने 4 पीढ़ी के अभिनेताओं संग किया है काम

चैतन्य भारत न्यूज

गुजरे जमाने की दिग्गज कलाकार रहीं जोहरा सहगल को गूगल ने डूडल बनाकर याद किया है। गूगल ने अपने इस खास डूडल में फूलों के बीच जोहरा सहगल को नाचते हुए दिखाया है जो कि बेहद खूबसूरत है। वैसे आज न तो जोहरा सहगल का जन्मदिन है और न ही उनकी पुण्यतिथि है। बल्कि गूगल ने कुछ अन्य कारणों से उन्हें आज याद किया है। दरअसल, आज ही के दिन जोहरा सहगल की फिल्म ‘नीचा नगर’ साल 1946 में कान्स फिल्म फेस्टिवल में रिलीज हुई थी। इस फिल्म ने कान्स फिल्म फेस्टिवल का सबसे बड़ा अवार्ड ‘पाल्मे डी’ओर (Palme d’Or)’ जीता था।

जोहरा का यह गूगल डूडल पार्वती पिल्लई नाम की कलाकार ने बनाया है। गूगल के इस डूडल पर क्लिक करने पर इस बारे में विस्तृत जानकारी वाला एक पेज खुल जाता है जिस पर बताया गया है कि जोहरा वास्तविक मायने में देश की वो पहली कलाकार थीं जिन्हें वैश्वविक ख्याति प्राप्त हुई थी।

जोहरा का जन्म 27 अप्रैल 1912 को उत्तर प्रदेश में रामर के रोहिल्ला पठान परिवार में हुआ। उनका मूल नाम ‘साहिबजादी जोहरा बेगम मुमताजुल्ला खान’ है। बचपन में जोहरा सहगल को एक बीमारी ग्लूकोमा की वजह से उनकी आंखों को रोशनी लगभग चली गई थी। हालांकि उनका इलाज हुआ और वह ठीक हो गईं। जोहरा ने एक ऐसे समय में एक्ट्रेस बनने का फैसला किया था जब फिल्मों में महिलाएं आने से कतराती थीं।

कम फिल्मों में नजर आने के बाद भी जोहरा ने दर्शकों के दिलों में एक अलग ही छाप छोड़ी है। जोहरा इकलौती ऐसी अभिनेत्री रहीं हैं जिन्होंने चार पीढ़ी के कलाकारों संग काम किया है। पृथ्वीराज कपूर से लेकर रणबीर कपूर सहित सदी के महानायक अमिताभ बच्चन के साथ जोहरा काम कर चुकीं हैं। जोहरा सहगल को 1998 में पद्मश्री, 2002 में पद्मभूषण और 2010 में पद्म विभूषण से नवाजा जा चुका है। जोहरा के पास खुद पर हंसने का भी हुनर था। 10 जुलाई 2014 को उन्होंने 102 साल की उम्र में इस दुनिया को अलविदा कह दिया था।

Related posts