मोबाइल फोन की लत छुड़ाने के लिए GOOGLE ने लॉन्च किए ये 5 ऐप्स

reduce time app

चैतन्य भारत न्यूज

कई कंपनियां ऐसी-ऐसी ऐप्स और फीचर्स लेकर आती है, जिससे लोगों को उसकी लत लग जाती है। वहीं दूसरी ओर कुछ कंपनियां इस लत को छुड़ाने के लिए ऐप्स का निर्माण करती है। अब अमेरिकी टेक कंपनी Google ने Digital Wellbeing के तहत पांच ऐसी ऐप्स लॉन्च की हैं जो लोगों द्वारा मोबाइल को कम इस्तेमाल करवाने के काम आएंगी। खास बात यह है कि यदि आपके स्मार्टफोन में Google Digital Wellbeing फीचर नहीं है फिर भी आप इन ऐप्स का इस्तेमाल कर पाएंगे। हालांकि, आपके स्मार्टफोन में Android 8.0 Oreo या इससे ऊपर का एंड्रॉयड वर्जन होना चाहिए। इन ऐप्स को डाउनलोड करने के लिए आप गूगल प्ले स्टोर में जा कर Google Creative Lab सर्च कर सकते हैं। यहां लिस्ट में आपको ये पांचों ऐप्स मिल जाएंगे। आइए जानते हैं वो कौन-कौनसी ऐप्स हैं-


Unlock Clock

Unlock Clock एक लाइव वॉलपेपर है। यह गिनता है कि आपने दिनभर में कितनी बार अपने स्मार्टफोन को अनलॉक किया है। इस ऐप को इंस्टॉल करने के बाद आपके गूगल वॉलपेपर में ये दिखेगा।

We Flip

We Flip ऐप एक फोन को दूसरे फोन से डिटेक्ट कर सकता है। लेकिन इसके लिए दूसरे स्मार्टफोन में भी इस ऐप का होना जरूरी है। इस ऐप में एक सेशन की शुरुआत करने के बाद जब आप अपने फोन को अनलॉक करेंगे तो ये सेशन भी खत्म हो जाएगा।

Post Box

इस ऐप के जरिए लोग अनचाहे अलर्टस से दूर रह सकते हैं। इसे कुछ घंटों के लिए सेट किया जा सकता है। सेट किए हुए समय में आपके फोन में जितने भी नोटिफिकेशन आए होंगे, उनका एक बंडल बना दिया जाएगा। उन नोटिफिकेशन को आप बाद में कभी भी एक साथ देख सकते हैं।

Morph

इस ऐप के जरिए आप अलग-अलग केटेगरी की ऐप को इस्तेमाल करने के लिए एक मोड तैयार कर सकते हैं। यह मोड टाइम और लोकेशन के आधार पर होगा। यानी कि यदि आप सोशल मीडिया मोड इस्तेमाल कर रहे हैं तो फिर आपको सिर्फ सोशल मीडिया से जुड़े नोटिफिकेशन ही मिलेंगे।

Desert Island

इस ऐप के तहत भी आप अलग-अलग केटेगरी की ऐप्स की लिस्ट बना सकते हैं। आप अपनी प्रायोरिटी वाली ऐप्स के लिए 24 घंटे का मोड सेट कर सकते हैं।

Related posts