Google Search Trend : कोरोना के बारे में सर्च कर ऊब गए लोग, अब इन चीजों को किया जा रहा सबसे ज्यादा सर्च

चैतन्य भारत न्यूज

नई दिल्ली. गूगल ने हाल ही में अपनी सर्च ट्रेंड लिस्ट जारी की है। कई हफ्तों तक लोगों ने सिर्फ कोरोना वायरस को ही सर्च किया था, लेकिन अब उनकी कोरोना के बारे में जानने की इच्छा कम हो रही है। मई में गूगल पर कोरोना के बारे में जानकारी सर्च करने के मामलों में कमी देखने को मिली है। अब लोग फिर से कोरोना के बजाय फिल्में, गाने, मौसम या देश-विदेश में हो रही अन्य घटनाओं के बारे में ज्यादा सर्च कर रहे हैं।

इन चीजों को किया गया सर्च

मई में गूगल पर सबसे ज्यादा लोगों ने ‘लॉकडाउन 4.0’ के बारे में सर्च किया। इसके बाद दूसरे स्थान पर ‘ईद मुबारक’ रहा। फिलहाल ‘कोरोना वायरस’ सर्च फिसलकर 12वें स्थान पर आ गया, जबकि फिल्म, समाचार, मौसम और शब्दों के अर्थ से जुड़े सर्च इससे ऊपर देखने को मिले हैं। बड़ी बात ये है कि ये विषय आम दिनों में भी भारत में ज्यादा सर्च किए जाते हैं। गूगल सर्च ट्रेंड्स के अनुसार, कोरोना वायरस से संबंधित सर्च अप्रैल के मुकाबले मई में लगभग आधे रह गए। हालांकि, देशभर में कोरोना वायरस के मामले लगातार बढ़ रहे हैं।

‘पांच गुना’ बढ़ा क्रिकेट को लेकर सर्च

गूगल सर्च यह दर्शा रहा है कि अब लोग कोविड-19 संकट से पहले की स्थिति में लौट रहे हैं। खास बात यह है कि इस समय क्रिकेट का कोई टूर्नामेंट नहीं चल रहा है लेकिन इसे लेकर सर्च ‘पांच गुना’ बढ़ गया है। इसके अलावा ट्रेंड से ये भी पता चलता है कि लोगों ने फिल्मों में वेब सीरीज ‘पाताल लोक’ को सबसे ज्यादा सर्च किया है।

सवाल भी किए गए सर्च

गूगल ट्रेंड के मुताबिक इस दौरान लोगों ने कई सवाल भी सर्च किए हैं। जैसे कि- ‘वैक्सीन क्या है?’, ‘भारत में कोरोना वैक्सीन कब आएगी?’, ‘कौन सी बीमारी कोरोना वायरस से संबंधित है?’, ‘क्या बिना लक्षण के लोग कारोना वायरस फैला सकते हैं?’ आदि।

Related posts