तीनों वैक्सीन के दाम तय: सबसे महंगी कोवैक्सिन, तीनों वैक्सीन पर लगेगा 5% GST

चैतन्य भारत न्यूज

स्वास्थय मंत्रालय ने प्राइवेट अस्पतालों के लिए कोरोना वैक्सीन के दाम तय कर दिए हैं। यह कीमत वैक्सीन निर्माताओं द्वारा वर्तमान में घोषित कीमतों के आधार पर तय की गई है। स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, अस्पतालों में कोवीशील्ड सबसे सस्ती दरों पर मिलेगी।

इतनी होगी वैक्सीन की कीमत

कोवीशील्ड की कीमत 780 रुपए तय की गई है। सबसे महंगी कोवैक्सिन है, जो 1410 रुपए में दी जाएगी। स्पुतनिक V की कीमत 1145 रुपए होगी। सरकार वैक्सीन पर भी GST ले रही है। हर एक वैक्सीन के लिए 5℅ GST लिया जाएगा। इसके साथ ही सारी वैक्सीन पर 150 रुपए प्रति डोज सर्विस चार्ज लिया जाएगा।

केंद्र ने 74 करोड़ डोज का ऑर्डर दिया

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा योग दिवस यानी 21 जून से राज्यों को मुफ्त वैक्सीन देने के ऐलान के अगले ही दिन केंद्र सरकार वैक्सीन की आपूर्ति बढ़ाने के लिए एक्शन के मूड में आ गई है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने मंगलवार को 74 करोड़ वैक्सीन का ऑर्डर जारी कर दिया है। इसमें 25 करोड़ कोविशील्ड और 19 करोड़ कोवाक्सिन शामिल हैं। इसके अलावा सरकार ने बायोलॉजिकल ई लिमिटेड के टीके की 30 करोड़ खुराक खरीदने का भी आदेश दिया है, जो सितंबर तक उपलब्ध होगी। सरकार ने कंपनियों को ऑर्डर की 30 फीसदी रकम एडवांस में ही जारी कर दी है।

Related posts