गृह मंत्रालय ने की घोषणा- 3 महीने तक 80 करोड़ लोगों को मुफ्त राशन देगी सरकार

rashan

चैतन्य भारत न्यूज

नई दिल्ली. कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण के कारण प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 3 मई तक के लिए लॉकडाउन बढ़ा दिया है। इसके बाद मंगलवार शाम गृह मंत्रालय ने घोषणा की है कि, 80 करोड़ लोगों को सरकार तीन महीने तक मुफ्त राशत देगी। इसके तहत गरीबों को 5 किलो मुफ्त राशन दिया जाएगा। 24 घंटे राशन की आपूर्ति पर नजर रखी जाएगी। इतना ही नहीं बल्कि यदि मजदूरों की सभी दिक्कत और उनकी मदद करने के लिए शिकायत केंद्र भी बनाए गए हैं।

हमारे पास पर्याप्त किट: ICMR

भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि, ‘हमने कल बताया था कि हमारे पास जो किट है वह छह सप्ताह चल सकती है। इसके साथ ही हमें आरटी-पीसीआर किट की एक और खेप मिल गई है। अब हमारे पास किट की संख्या पर्याप्त है।’ उन्होंने आगे कहा कि, ‘इसके अलावा RT-PCR के लगभग 33 लाख किट के ऑर्डर किए जा रहे हैं। 37 लाख रैपिड किए किसी भी समय आ सकती है। जबकि अभी तक 2 लाख 31 हजार 902 टेस्ट किए गए हैं।’

लॉकडाउन के उल्लंघन में 17585 एफआईआर दर्ज

गृह मंत्रालय के अतिरिक्त मुख्य सचिव अवनीश अवस्थी ने बताया कि, लॉकडाउन का उल्लंघन करने के आरोप में अब तक 17585 लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई हैं और 22632 वाहनों को जब्त कर लिया गया है। इसके अलावा कोरोना वायरस से संबंधित फर्जी समाचार फैलाने को लेकर 12 टिकटॉक बनाने वाले लोगों पर कार्रवाई की गई है। 7 फेसबुक, 2 ट्विटर और 1 व्हाट्सएप अकाउंट ब्लॉक किए गए हैं।

24 घंटे में 1211 नए केस

स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने मंगलवार शाम को यह जानकारी दी है क‍ि सोमवार को 31635 लोगों के सैंपल के टेस्ट किए गए हैं। 24 घंटे में कोरोना के 1211 नए केस सामने आए हैं और 31 लोगों की मौत हो गई है। इसी के साथ देश में अब तक कोरोना वायरस के कुल मामलों की संख्या 10363 हो गई है जबकि अभी तक 1036 मरीज ठीक हो चुके हैं।

ये भी पढ़े…

3 मई तक बढ़ाया गया लॉकडाउन, पीएम मोदी ने की अनुशासन के साथ घर में रहने की अपील

प्रधानमंत्री मोदी ने देशवासियों से मांगे ये सात वचन, आप भी जरूर करें इनका पालन

लॉकडाउन में पति-पत्नी घर में खेल रहे थे लूडो, बेईमानी को लेकर हुआ झगड़ा और पहुंच गए थाने

Related posts