अब आप भी अपनी कार में सवारियों को बैठाकर कमा सकेंगे पैसा, जल्द शुरू होगी ये योजना

car,cab,india

चैतन्य भारत न्यूज

यदि आपके पास भी कार है तो जल्द ही आपको तगड़ी कमाई करने का अच्छा मौका मिलने वाला है। दरअसल, केंद्र सरकार आने वाले समय में प्राइवेट कार का कमर्शियल इस्तेमाल करने की इजाजत दे सकती है। अगर ऐसा हुआ तो फिर आप भी अपनी कार में सवारियों को बैठाकर ले जा सकते हैं। लेकिन प्राइवेट कार में सवारी ढोने की लिमिट एक दिन में 3 ये 4 ट्रिप तक ही होगी।

इस नई योजना को लागू करने के लिए सरकार कुछ परिवहन नियमों में बदलाव करने पर विचार कर रही है। सूत्रों के मुताबिक, इसके तहत परिवहन मंत्रालय एक व्हीकल पूलिंग नीति बना रहा है। लेकिन इस नीति को मंजूरी देने से पहले ये सुनिश्चित करना जरुरी है कि इसे लागू करने के बाद सड़कों से कैब और टैक्सी सर्विस कम या खत्म न हो। इसमें नीति आयोग की भी मदद ली जा रही है। परिवहन मंत्रालय की व्यवस्था का उद्देश्य सड़कों पर निजी वाहनों की संख्या को कम करना है।

जानकारी के मुताबिक, प्राइवेट कारवालों को अपनी सवारियों की सुरक्षा सुनिश्चित कराने के लिए राज्य परिवहन निगम से मान्यता प्राप्त एग्रीगेटर से जोड़ा जाएगा। इन एग्रीगेटर के जरिए यात्रियों के केवाईसी (नो योर कस्टमर) का रेकॉर्ड रखा जाएगा। सिर्फ इतना ही नहीं बल्कि प्राइवेट कार वालों को तो सवारी ढोने के लिए उनका बीमा भी कराना जरुरी होगा। अधिकारियों ने बताया कि, सरकार की ओर से किराया तय नहीं किया जाएगा। हालांकि, इसके लिए एक अनिवार्य ऑडिट प्रक्रिया जरूर होगी जिससे कि एग्रीगेटर और कार मालिक निर्धारित मानकों को पूरा करते रहें।

Related posts