इस बार अयोध्या में होगी सबसे भव्य दिवाली, 3.21 लाख दीप जलेंगे, नया वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने की तैयारी

ayodhya diwali

चैतन्य भारत न्यूज

अयोध्या. भगवान राम की नगरी अयोध्या में वैसे तो हर साल ही दिवाली पर भव्य आयोजन होता है, लेकिन इस बार की दिवाली बेहद खास होने वाली है। सूत्रों के मुताबिक, दिवाली पर इस बार पूरे शहर में करीब 3 लाख 21 हजार दीप जलाए जाएंगे। इसके जरिए एक नया विश्व रिकाॅर्ड बनाने की तैयारी की जा रही है।



जानकारी के मुताबिक, दिवाली पर अयोध्या में 24 से 26 अक्टूबर तक तीन दिन में करीब एक हजार से भी ज्यादा कार्यक्रम आयोजित होंगे। इनमें से सबसे खास कार्यक्रम पांच देशों की रामलीला होगा। बता दें इस रामलीला में भाग लेने के लिए माॅरीशस, थाईलैंड, इंडोनेशिया, सूरीनाम और नेपाल की रामलीला मंडलियों के कलाकार भारत आएंगे और वे अपने देश की शैली में रामलीला का मंचन करेंगे। रामलीला कार्यक्रम के मुख्य अतिथि थाईलैंड के महाराजा वजीरालोंगकान मौजूद होंगे।

इसके अलावा देशभर के कई नामी चित्रकार भी अयोध्या को राममय करने के लिए दीवारों और बिल्डिंगों पर त्रेता युग के प्रसंगों को चित्रित करेंगे। इसके अलावा भजन और नृत्य नाटिकाओं की भी प्रस्तुति दी जाएगी। दिवाली के मौके पर अयोध्या में कई स्थानों को मेले के जैसा सजाया जाएगा।

बता दें पिछले साल दीपोत्सव का कार्यक्रम सिर्फ राम की पैड़ी पर ही हुआ था, लेकिन इस बार इसे पूरे अयोध्या शहर में आयोजित किया जाएगा। अयोध्या की जनता से तीन दिनों तक अपने घरों में दीप जलाने के लिए भी अपील की जाएगी। कमिश्नर मनोज मिश्र ने कहा कि, प्रभु श्रीराम के स्वागत के लिए 10 अक्टूबर तक पूरी अयोध्या नगरी सजधज कर तैयार हो जाएगी।

ये भी पढ़े…

अयोध्या मामले पर चीफ जस्टिस ने तय की सुनवाई की समयसीमा, नवंबर तक आ सकता है फैसला

मुगल बादशाह बाबर के वंशज ने कहा- अयोध्या में राम मंदिर बना तो हम देंगे सोने की ईंट

अयोध्या मामले पर नया खुलासा, जयपुर के राजघराने ने किया भगवान श्रीराम के वंशज होने का दावा

Related posts