कचौड़ी वाला निकला करोड़पति, 60 लाख से ज्यादा सालाना टर्न ओवर, अफसरों के उड़े होश

kachori seller,aligarh,uttarpradesh,kachori wala,mukesh

चैतन्य भारत न्यूज

अलीगढ़. उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ में स्टेट इंटेलिजेंस ब्यूरो और वाणिज्य कर विभाग के अफसर उस वक्त चौंक गए जब एक कचौड़ी बेचने वाला करोड़पति निकला। शहर स्थित सीमा टॉकीज के पास मुकेश नाम का व्यापारी पिछले दस-बारह साल से कचौड़ी व समोसे बेच रहा है। मुकेश के बारे में बीते दिनों स्टेट इंटेलीजेंस ब्यूरो लखनऊ को शिकायत प्राप्त हुई। इसके बाद यह मामला लखनऊ से अलीगढ़ पहुंचा।

अलीगढ़ वाणिज्य कर विभाग के एसआईबी के अधिकारी कचौड़ी-समोसे की दुकान पर पहुंचे। उन्होंने दो से तीन दिन तक वहीं आस-पास बैठकर व्यापारी की दुकान की बिक्री का जायजा लिया। इसके बाद कर विभाग की टीम 21 जून को सर्वे करने पहुंची। सर्वे की कार्रवाई शुरू हुई तो कचौड़ी वाले ने खुद हर माह लाखों रुपए के टर्न ओवर की बात कबूल ली। इसके अलावा उसने ग्राहकों की संख्या, कच्चे माल की खरीद, रिफाइंड, चीनी व गैस सिलेंडर खर्च के बारे में भी अधिकारियों को सारी जानकारी दी।

जांच में हुआ खुलासा

अधिकारियों को जांच में पता चला कि, कचौड़ी वाले का सालाना टर्न ओवर 60 लाख से अधिक है। इतना टर्नओवर होने के बावजूद उसने जीएसटी के तहत अपना रजिस्ट्रेशन नहीं करवाया है। बता दें, सालाना 40 लाख रुपए का टर्न ओवर करने वालों को जीएसटी में पंजीयन कराना अनिवार्य होता है। इसलिए स्टेट इंटेलिजेंस ब्यूरो ने मुकेश को नोटिस दे दिया है। अलीगढ़ रेंज-ए एसआईबी के डिप्टी कमिश्नर आरपीएस कौंतेय के मुताबिक, शिकायत के आधार पर प्राथमिक जांच में मुकेश का सालाना टर्न ओवर 60 लाख रुपए से अधिक मिला है जबकि विस्तृत जांच में टर्न ओवर एक से डेढ़ करोड़ रुपए के पार भी जा सकता है। फिलहाल मामले की जांच जारी है।

Related posts