गुजरात : हेलमेट न लगाने और 3 सवारी बैठाने पर नहीं लगेगा जुर्माना, सरकार ने कम किए अन्य सभी भारी-भरकम जुर्माने

traffic challan

चैतन्य भारत न्यूज

गांधीनगर. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के गृहराज्य गुजरात के कई शहरों में हेलमेट न लगाने पर जुर्माना नहीं लगेगा। इतना ही नहीं बल्कि गुजरात सरकार ने बाइक या स्कूटर पर तीन लोगों को बैठने की भी छूट दे दी है। साथ ही गुजरात सरकार ने केंद्रीय सरकार के उस मोटर व्हीकल एक्ट को भी खराब बता दिया, जो इसी साल सितंबर में लागू हुआ था।



राज्य सरकार ने MV Act 2019 के तहत लगाए गए भारी-भरकम जुर्माने को कम कर दिया है। उन्होंने मुख्य रूप से टू व्हीलर और खेती के काम में लगे वाहनों को यह छूट दी थी। इस बारे में राज्य के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने कहा था कि, ‘हमने इस में नए नियमों की धारा 50 में बदलाव किया है। इसमें जुर्माने की रकम को कम किया है।’ सरकार द्वारा यह भी कहा गया था कि, ‘शहरी इलाकों में हेलमेट और तीन सवारी की अनुमति इसलिए दी गई है, क्योंकि कई जगहों से पुलिस और आम लोगों के बीच झड़प की खबरें आ रहीं थीं।’

नियमों के मुताबिक, अब तक हेलमेट न पहनने पर जुर्माना 1000 रुपए है, लेकिन गुजरात में इसे बदलकर 500 रुपए कर दिया गया है। सीट बेल्ट नहीं लगाने पर नए नियम के तहत 1000 रुपए जुर्माने का प्रावधान है, लेकिन गुजरात में इसे 500 कर दिया गया है। बिना ड्राइविंग लाइसेंस गाड़ी चलाने पर नए नियम के तहत 5000 रुपए जुर्माना लगता है, लेकिन गुजरात में यदि टू व्हीलर चालक बिना ड्राइविंग लाइसेंस वाहन चलाते हुए पकड़ाएं गए तो उन्हें 2000 हजार और बाकी वाहन को 3000 हजार जुर्माना देना होगा। ट्रिपल सवारी में नए नियम के मुताबिक 1000 जुर्माना है लेकिन गुजरात में महज 100 रुपए जुर्माना देना है। इसके अलावा यदि कोई खतरनाक तरीके से वाहन चलाता हुआ पाया गया तो उसे 5000 रुपए जुर्माना देना होता था, लेकिन गुजरात में इसके लिए थ्री वीलर वाले को 1500, एलएमवी 3000 और बाकी के लिए 5000 रुपए जुर्माना है।

ये भी पढ़े…

अब हेलमेट न पहनने से ज्यादा महंगा पड़ेगा सड़कों पर कचरा फेंकना, भरना पड़ेगा इतना जुर्माना!

दिल्ली में कटा सबसे बड़ा ट्रैफिक चालान, भगवान राम ने भरा लाखों रुपए जुर्माना

15 हजार की स्कूटी पर आखिर कैसे लगा 23 हजार रुपए का जुर्माना? जानिए

Related posts