सभी बड़ी परीक्षाएं एक साथ पास करने वाली स्तुति खंडवाला को मिली 2.24 करोड़ की स्कॉलरशिप

stuti khandwala,gujarat,surat

चैतन्य भारत न्यूज

सूरत. नीट, एम्स और जेईई मेन्स जैसी कई बड़ी प्रवेश परीक्षाओं को एक साथ पास करने वाली गुजरात के सूरत की स्तुति खंडवाला को 2.24 करोड़ रुपए की स्कॉलरशिप मिली है। यह स्कॉलरशिप अमेरिका की बोस्टन यूनिवर्सिटी ने उन्हें दी है।

स्तुति ने यह जानकारी देते हुए बताया कि, ‘इस स्कॉलरशिप में मेरे रहने, खाने और चार साल की पढ़ाई का खर्च शामिल है। मेरी एक साल की फीस 56 लाख रुपए हैं। इस स्कॉलरशिप के तहत मुझे सभी जरुरी सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाएंगी।’ स्तुति ने यह भी बताया कि, ‘मैंने एमआईटी (अमेरिका में प्रतिष्ठित मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी) परीक्षा जनवरी-2018 में दी थी। इसका नतीजा अप्रैल-2019 में आया है। अब में अल्जाइमर और सिजोफ्रेनिया जैसी मानसिक बीमारियों पर शोध और इलाज के लिए तकनीक-उपकरण विकसित करना चाहती हूं।’

स्तुति का कहना है कि, भारत में ऐसी यूनिवर्सिटी बहुत कम हैं जो एक साथ दो डिग्री पूरी करने की इजाजत देती हैं। यहां जो ऐसी यूनिवर्सिटी हैं वो विदेशी यूनिवर्सिटी के स्तर की नहीं होती हैं। इसलिए उन्होंने एमआईटी के लिए आवेदन किया था, जहां से वह 4 साल में बीएससी और बीटेक दोनों ही डिग्री पूरी कर सकेंगी। स्तुति ने बताया कि, वह अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद भारत आकर अपने देश के लिए काम करना चाहती हैं।

बता दें स्तुति सभी प्रवेश परीक्षाओं में न सिर्फ पास हुईं बल्कि उन्होंने बेहतरीन रैंक भी हासिल की है। स्तुति ने नीट 2019 प्रवेश परीक्षा में 71वीं रैंक और एम्स एमबीबीएस 2019 प्रवेश परीक्षा में पूरे भारत में 10वीं रैंक हासिल की है। इसके अलावा जेईई मेन्स में 1086 रैंक और जेआईपीएमईआर एमबीबीएस प्रवेश परीक्षा में पूरे भारत में 27वीं रैंक हासिल की।

यह भी पढ़े… 

सूरत की इस लड़की ने किया कमाल, एक साथ पास की भारत की सभी बड़ी प्रवेश परीक्षाएं

 

Related posts