जन्मदिन विशेष: उंगली की एक चोट ने रोहित शर्मा को बना दिया ‘हिटमैन’, बनाए ऐसे रिकार्ड्स जिन्हें तोड़ पाना है मुश्किल

चैतन्य भारत न्यूज

क्रिकेट की दुनिया में हिटमैन कहे जाने वाले भारतीय क्रिकेट टीम के उपकप्तान रोहित शर्मा का आज यानी 30 अप्रैल को जन्मदिन है। रोहित ने आज अपने जीवन के 33 वर्ष पूरे कर लिए हैं। महाराष्ट्र में जन्मे रोहित ने अपने शानदार खेल की बदौलत भारतीय क्रिकेट में अपनी खास पहचान बनायी है। रोहित शर्मा ने अपने क्रिकेट करियर में काफी उतार-चढ़ाव देखें हैं। एक मिडल ऑर्डर बल्लेबाज से एक धाकड़ सलामी बल्लेबाज बनने तक की कहानी बहुत ही रोमांचक रही है।

एक उंगली की चोट ने रोहित को बनाया ‘हिटमैन’

रोहित का पूरा नाम रोहित गुरूनाथ शर्मा है और विश्व क्रिकेट में उन्हें हिटमैन के नाम से भी जाना जाता है। रोहित का जन्म 30 अप्रैल,1987 में नागपुर, महाराष्ट्र में हुआ था। रोहित टेस्ट, वनडे और टी-20 क्रिकेट के अलावा इंडियन प्रीमियर लीग में भी खेलते हैं। भारतीय वनडे क्रिकेट टीम के उप-कप्तान के अलावा वह आईपीएल टीम मुंबई इंडियंस के कप्तान भी हैं। वनडे क्रिकेट में तीन दोहरा शतक लगाने वाले दुनिया के एकलौते बल्लेबाज रोहित को एक उंगली की चोट ने हिटमैन बना दिया।

गेंदबाज बनना चाहते थे रोहित

आपके लिए शायद यह विश्वास करना मुश्किल हो लेकिन यह सच है कि रोहित शर्मा एक गेंदबाज बनना चाहते थे। रोहित ने अपना करियर बतौर गेंदबाज शुरू किया था। यह बात तब की है जब रोहित जूनियर क्रिकेट खेलते थे। साल 2005 में श्रीलंका की जूनियर टीम भारत के दौरे पर आई। पचास ओवर के एक मैच के दौरान रोहित के दाहिने हाथ की उंगली टूट गई। इस चोट के कारण वह गेंदबाजी नहीं कर सके और फिर रोहित का गेंदबाज के तौर पर करियर तकरीबन खत्म हो गया था क्योंकि रोहित गेंद को ठीक से ग्रिप नहीं कर पा रहे थे। फिर रोहित ने बल्लेबाजी पर ध्यान देना शुरू किया और आज वह वनडे के सफलतम बल्लेबाजों में से एक हैं।

rohit sharma,India vs Australia ODI

हिटमैन के रिकार्ड्स

लंबे छक्के मारने वाले रोहित शर्मा एक दिवसीय क्रिकेट में तीन डबल सेंचुरी लगाने वाले इकलौते बल्लेबाज हैं। रोहित शर्मा के अलावा कोई भी बल्लेबाज यह कारनामा नहीं कर पाया है। रोहित ने अपने वनडे करियर का पहला दोहरा शतक (209) आस्ट्रेलिया के खिलाफ बेंगलुरु में साल 2009 में लगाया था। इसके बाद रोहित को वनडे क्रिकेट फॉर्मेट में डबल सेंचुरी लगाने की जैसे आदत सी हो गई और 14 नंवबर 2014 में श्रीलंका के खिलाफ कोलकाता के ईडन गार्डन पर रोहित ने दूसरे दोहरे शतक का कारनाम दोहराया। रोहित ने इस दिन वनडे क्रिकेट इतिहास का सबसे बड़ा व्यक्तिगत स्कोर 264 रन खड़ा किया। यह एकदिवसीय क्रिकेट में रोहित का सर्वश्रेष्ठ स्कोर भी है। इसके अलावा रोहित शर्मा ने साल 2017 में मोहाली में एक बार फिर श्रीलंका टीम को निशाना बनाते हुए दोहरा शतक जड़ा और 208 रनों की ताबड़तोड़ पारी खेली। रोहित शर्मा ने अपनी कप्तानी में आईपीएल में मुंबई इंडियंस को चार बार (2013, 2015, 2017, 2019) खिताब दिला चुके हैं।

अपनी दोस्त से की शादी

वहीं उनकी पर्सनल लाइफ की बात करें तो रोहित शर्मा ने 13 दिसंबर 2015 को लंबी दोस्ती के बाद रितिका सजदेह से शादी की थी। दिसंबर 2018 को दोनों माता-पिता बने और उनकी बेटी का नाम समायरा है। रोहित अक्सर ही सोशल मीडिया पर अपनी पत्नी और बेटी के साथ तस्वीरें शेयर करते रहते हैं।

ये भी पढ़े…

रोहित शर्मा का कमाल, सुपर ओवर में ऐसे जीता भारत, अमिताभ बच्चन ने की तारीफ

ICC Awards 2019: भारतीय टीम का जलवा, रोहित शर्मा चुने गए सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी तो कोहली को मिला ये बड़ा अवार्ड

रोहित शर्मा ने किया खुलासा- मैच में उतरने से पहले शिखर धवन करते हैं टोटका!

Related posts