हंसी-खुशी में छिपा है सेहत का राज, जानिए खुश रहने के ये अनोखे फायदे

world happiness day,world happiness day 2020

चैतन्य भारत न्यूज

इंसान के जीवन का सबसे सुहाना पल होता है जब वह इंसान खुश रहता है। खुशी सभी के जीवन का एक हिस्सा होता है। खुशी को बस इंसान ही महसूस नहीं कर सकता बल्कि दूसरे जीव-जंतु भी महसूस कर सकते है। खुश किस इंसान को पसंद नहीं है? खुशी की तलाश हर एक इंसान अपने-अपने तरीके से करता है। जीवन में यदि स्वस्थ रहना है तो खुश रहना बेहद जरूरी है।

काफी लोग खुश रहने के फायदे के बारे में नहीं जानते है। खुश रहने के काफी फायदे होते है। खुश रहने का असर इंसान के दिमाग और शरीर पर पड़ता है। खुशी एक अनुभव होता है जो इंसान को अंदर से काफी अच्छा महसूस करवाती है। इंसान को खुश रहने के फायदे जानना जितना जरूरी है उतना ही खुश रहना भी जरूरी है। बस खुश रहने के फायदे को जानकर आपको कोई फायदा नहीं हो सकता है। आप खुशी के फायदे को जानें तो इसके साथ ही खुश रहने की कोशिश भी करे।

हंसने से 100 से अधिक मांसपेशियों को लाभ

एक रिपोर्ट के मुताबिक, हंसने से शरीर की 100 से अधिक मांसपेशियों और श्वसन तंत्र पर सकारात्मक असर होता है। यह भी एक व्यायाम है। हास्य योग का अच्छा प्रभाव हृदय पर भी होता है। इतना ही नही बल्कि यह तनाव, निम्न रक्त व उच्च रक्तचाप, मधुमेह जैसे रोगों में लाभ पहुंचाता है। ब्लड फ्लो सही रहने से शरीर की कोशिकाओं तक पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन पहुंचती है। हंसते-हंसते आंखों से आंसू निकलने से आंखों की सफाई होती है। साथ ही हंसने से अतिरिक्त कैलोरी भी बर्न होती है जिससे मोटापा घटता है। इसके अलावा तनाव को बढ़ाने वाला स्ट्रेस हार्मोन कॉर्टिसोल का स्तर घटता है। मेटाबोलिज्म में भी सुधार होता है।

खुश रहने के फायदे

  • खुश रहने से मानसिक तनाव में कमी होती है।
  • खुश रहने से शरीर की बीमारी से लड़ने शक्ति बढ़ती है।
  • खुश रहने से हार्ट अटैक की आशंका कम रहती है।
  • खुश रहने से रिश्ते में मजबूती बढ़ती है।
  • काम करने में मन लगता है।
  • खुश रहने से शरीर का दर्द कम होता है।
  • खुश रहने से चेहरे पर निखार आता है।

Related posts