जन्मदिन विशेष: यूं ही नहीं बॉलीवुड के मिस्टर परफेक्शनिस्ट कहलाते हैं आमिर खान, जानें उनसे जुड़ी रोचक बातें

aamir khan, aamir khan birthday

चैतन्य भारत न्यूज

बॉलीवुड में ‌मिस्टर पर्फेक्‍शनिस्ट के नाम से मशहूर आमिर खान का आज 54वां जन्मदिन है। आमिर उन गिने चुने अभिनेताओं में शामिल हैं जो फिल्मों में अपने निभाए किरदार को जीवंत कर देते हैं और वह फिल्मों की संख्या की बजाए फिल्म की गुणवत्ता को अधिक महत्व देते हैं। इन खूबियों के कारण फिल्म में उनका होना ही सफलता की गारंटी माना जाता है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं आमिर की जिंदगी से जुड़ी कुछ खास बातें…



aamir khan, aamir khan birthday

आमिर का जन्म 14 मार्च 1965 को मुंबई मे हुआ। उनके पिता ताहिर हुसैन और चाचा नासिर हुसैन जाने माने फिल्म निर्माता थे। घर में फिल्मी माहौल के कारण आमिर की रूचि भी फिल्मों में हो गई और वह अभिनेता बनने का सपना देखने लगे।

aamir khan, aamir khan birthday

साल 1984 में प्रदर्शित फिल्म ‘होली’ से आमिर ने बतौर अभिनेता सिने करियर की शुरूआत की। लेकिन वह दर्शकों के बीच अपनी पहचान बनाने में असफल रहे। लगभग चार साल तक मायानगरी मुंबई में संघर्ष करने के बाद फिल्म ‘कयामत से कयामत तक’ की सफलता के बाद आमिर बतौर अभिनेता फिल्म इंडस्ट्री में अपनी पहचान बनाने में सफल हुए। फिल्म में अपने दमदार अभिनय के लिए उन्हें उस वर्ष नवोदित अभिनेता का फिल्म फेयर पुरस्कार प्राप्त हुआ।

aamir khan, aamir khan birthday

साल 1994 में राजकुमार संतोषी निर्देशित फिल्म ‘अंदाज अपना अपना’ में आमिर के अभिनय का नया रंग देखने को मिला। इस फिल्म के पहले उनके बारे में यह बात की जाती थी कि वह केवल रूमानी भूमिका ही निभा सकते हैं लेकिन आमिर ने अभिनेता सलमान खान के साथ अपने हास्य अभिनय से दर्शको को मंत्रमुग्ध कर दिया। फिल्म में अपने बेहतरीन अभिनय के लिए वह सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के फिल्म फेयर पुरस्कार के लिए नामांकित भी किए गए।

aamir khan, aamir khan birthday

आमिर ‍अपनी मर्जी के मालिक रहे हैं। अपनी शादी भी उन्होंने अपनी मर्जी से की। आमिर ने अपने बचपन की दोस्त रीना दत्ता से शादी की। अपने माता-पिता, भाई-बहन, रीना के माता-पिता, भाई-बहन को कानोकान खबर नहीं होने दी। 14 मार्च 1986 को इक्कीस साल के युवक हुए और अगले महीने अप्रैल में उन्होंने शादी की। आमिर-रीना दत्ता की जब शादी हुई, तब रीना स्टूडेंट थीं। वे बाकायदा अपने घर में रहते हुए स्कूल जाती रहीं। आमिर अपनी फिल्म ‘कयामत से कयामत’ तक की शूटिंग करते रहे। ऐसे जैसे कुछ हुआ ही नहीं।

aamir khan, aamir khan birthday

शादी के 17 साल बाद आमिर और रीना का तलाक हो गया। दोस्तों के समझाने पर दोनों ने साथ रहने की कोशिश की, लेकिन परिणाम सकारात्मक नहीं निकला। आखिरकार यह शादी टूट गई। आमिर और रीना दोनों को सदमा लगा और इससे उन्हें उबरने में काफी समय लगा। रीना से आमिर को एक बेटा जुनैद और एक बेटी ईरा है।

aamir khan, aamir khan birthday

इसके बाद आमिर की मुलाकात किरण राव से हुई। दोनों आशुतोष गोवारीकर की फिल्म ‘लगान’ के सेट पर मिले थे। दोनों की दोस्ती जल्दी ही प्यार में बदल गई और दिसंबर 2005 में दोनों ने शादी कर ली। आमिर के तीसरे बेटे का नाम आजाद है। ये एक सैरोगेसी चाइल्ड है।

aamir khan, aamir khan birthday

आमिर अपने सिने कैरियर में 7 बार फिल्मफेयर पुरस्कार से नवाजे जा चुके हैं। आमिर को ‘पदमश्री’ और ‘पदमभूषण’ से भी अलंकृत किया जा चुका है। हालांकि आमिर को अवॉर्ड लेना पसंद नहीं है इसलिए वह किसी भी अवॉर्ड फंक्शन में जाना पसंद नहीं करते। आमिर किसी भी फिल्म को काफी सोच समझकर करते हैं। उनकी छोड़ी करीब 5 फिल्में बाद में शाहरुख खान ने की जिनमें ‘डर’, ‘दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे’, ‘दिल तो पागल’, ‘मोहब्बत’, ‘स्वदेश’ जैसी फिल्मों के नाम शामिल है।

aamir khan, aamir khan birthday

बॉक्स ऑफिस पर 200 करोड़ का कारोबार करने वाली पहली फिल्म आमिर की ही फिल्म है। फिल्म ‘3 इडियट्स’ ने 202 करोंड़ की कमाई करके 200 करोड़ का आकड़ा पार करने वाली बॉलीवुड की पहली फिल्म बन गई। जबकि ‘धूम 3’ ने  रिलीज के दो दिनों में ही 20 करोड़ कमाकर बॉक्स ऑफिस के पुराने सारे रिकार्ड तोड़ दिए और इस फिल्म ने 10 दिनों में ही विश्वभर में 400 करोड़ कमाकर एक नया रिकॉर्ड बनाया।

ये भी पढ़े…

आमिर खान के पानी फाउंडेशन के लिए कंगना ने दान किए 1 लाख रुपए

12 साल में इतना बदल गया आमिर खान का ये नन्हा को-स्टार, अब पहचानना भी होगा मुश्किल

अनुष्का से पहले इस एक्ट्रेस को दिल दे बैठे थे विराट कोहली

Related posts