जन्मदिन विशेष : 45 के हुए अभिषेक बच्चन, जानिए उनके जीवन से जुड़ी कुछ खास बातें

abhishek bachchan,abhishek bachchan birthday,

चैतन्य भारत न्यूज

बॉलीवुड अभिनेता अभिषेक बच्चन का आज 45वां जन्मदिन है। फिल्म ‘रिफ्यूजी’ से अपने फिल्मी करियर की शुरुआत करने वाले अभिषेक अब तक कई फिल्मों में नजर आ चुके हैं। हालांकि अभिषेक ने बॉलीवुड में अभी तक वो जगह तो नहीं बनाई जो उनके पिता की है लेकिन कुछ फिल्में हैं जो उनके अभिनय के लिए जानी जाती है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं अभिषेक की जिंदगी से जुड़ी कुछ खास बातें…



abhishek bachchan,abhishek bachchan birthday,

  • अभिषेक का जन्म 5 फरवरी, 1976 को मुंबई में हुआ। उनके पिता महानायक अमिताभ बच्चन और मां अभिनेत्री/पॉलिटीशियन जया बच्चन हैं। इनके दादा मशहूर कवि हरिवंश राय बच्चन थे।
  • अभिषेक की शुरुआती पढ़ाई जमुनाबाई नरसी स्कूल और बॉम्बे स्कॉटिश स्कूल से की। इसके आगे की पढ़ाई न्यू दिल्ली के मॉर्डन स्कूल से की और फिर स्विट्जरलैंड के Aiglon College से ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी की।

abhishek bachchan,abhishek bachchan birthday,

  • अभिषेक आज भले ही फिट दिखते हों लेकिन बचपन में वे एक बीमारी  डिसलेक्सिया से पीडित थे। आमिर खान इस बीमारी पर एक फिल्म ‘तारे जमीं पर’ बना चुके हैं, जिसमें दर्शील सफारी को इसी बीमारी से पीडित बताया गया था।
  • साल 2000 में निर्देशक जे. पी. दत्ता की फिल्म ‘रिफ्यूजी’ से अभिषेक ने करीना कपूर के साथ डेब्यु किया। मगर फिल्म बुरी तरह नकार दी गई और बॉक्स ऑफिस पर भी इसका बुरा हाल हुआ। इसके बाद फिल्म ‘ढाई अक्क्षर प्रेम के’ आई। ये फिल्म भी बुरी तरह फ्लॉप रही। इसमें उनके साथ अभिनेत्री ऐश्वर्या राय थीं।

abhishek bachchan,abhishek bachchan birthday,

  • अभिषेक 50 से ज्यादा फिल्मों में मुख्य और सहायक किरदार की भूमिका निभा चुके हैं। उनकी कुछ फिल्में फ्लॉप रही हैं जबकि कई फिल्मों ने बॉक्स ऑफिस पर अच्छा मुनाफा कमाया है। ‘गुरु’, ‘धूम’, ‘धूम 2’, ‘बंटी और बबली’, ‘बोल बच्चन’ और ‘युवा’ इनकी कुछ बेहतरीन फिल्में हैं।

abhishek bachchan,abhishek bachchan birthday,

  • अभिषेक ने प्रो कबड्डी में जयपुर पिंक पैथर्स की टीम भी खरीदी है। इसके अलावा उन्होंने इंडियन सुपर लीग में चेन्नईयन एफसी की फुटबॉल टीम भी खरीदी है। उनकी टीम जयपुर पिंक पैंथर्स ने साल 2014 में पहला प्रो कबड्डी लीग जीता, वहीं चेन्नईयन एफसी ने साल 2015 में इंडियन सुपर लीग जीता था।

abhishek bachchan,abhishek bachchan birthday,

  • साल 2005 में फिल्म ‘बंटी और बबली’ के मशहूर गाने ‘काजरा रे’ की शूटिंग के दौरान ऐश्वर्या और अभिषेक एक-दूसरे से जानने लगे। उस समय दोनों सिंगल थे। अभिषेक ने न्यूयॉर्क के होटल के कमरे की बालकनी में असली हीरे की अंगूठी के साथ ऐश्वर्या को प्रपोज किया था।
  • 20 अप्रैल, 2007 को ऐश्वर्या और अभिषेक ने शादी कर ली। उस समय ऐश्वर्या 33 और अभिषेक 31 के थे। अब उनकी 6 साल की एक बेटी आराध्या भी है।

Related posts