जन्मदिन विशेष : कभी एक रुपए में की थी राज कपूर की फिल्म, जानिए बेमिसाल एक्टर प्राण के बारे में खास बातें

actor pran,actor pran birthday

चैतन्य भारत न्यूज

अपने जमाने के सबसे मशहूर कलाकारों में शुमार प्राण साहब का आज जन्मदिन है। 12 फरवरी 1920 को जन्में प्राण एक ऐसे अभिनेता थे, जो अपने बेमिसाल अभिनय से हर किरदार में जान डाल देते थे। फिर चाहे वह ‘उपकार’ में अपाहिज का किरदार हो या ‘जंजीर’ में अक्खड़ पठान का। आज हम आपको बताने जा रहे हैं प्राण की जिंदगी से जुड़ीं कुछ खास बातें…



actor pran,actor pran birthday

प्राण का पूरा नाम प्राण कृष्ण सिकंद था और उनका जन्म 12 फरवरी, 1920 को पुरानी दिल्ली के बल्लीमारान इलाके में एक संपन्न परिवार में हुआ था। प्राण बचपन से ही पढ़ाई में काफी होशियार थे। बहुत कम लोगों को यह बात पता है कि अपने अभिनय से दर्शकों को कायल करने वाले प्राण अभिनेता नहीं, बल्कि एक फोटोग्राफर बनना चाहते थे। लेकिन वह एक अभिनेता बन गए।

actor pran,actor pran birthday

एक बार लेखक मोहम्मद वली ने प्राण को एक पान की दुकान पर खड़े देखा, उस समय वह पंजाबी फिल्म ‘यमला जट’ को बनाने की योजना बना रहे थे। पहली ही नजर में वली ने यह तय कर लिया कि प्राण उनकी फिल्म में काम करेंगे। उन्होंने प्राण को फिल्म में काम करने के लिए राजी किया। फिल्म 1940 में रिलीज हुई और काफी हिट भी रही।

actor pran,actor pran birthday

आजादी से पहले तक प्राण ने करीब ने 22 फिल्में की थीं और ये सारी उन्होंने लाहौर में की थीं। लेकिन आजादी और बंटवारे के बाद वो मुंबई आ गए और यहां से उनके करियर का नया आगाज हुआ। शुरू से खलनायक के तौर पर वह काम कर चुके थे तो लिहाजा उनके पास खलनायक के ही ज्यादातर ऑफर आते गए और वो सबको कुबूल करते गए और बॉलीवुड के बेहतरीन खलनायकों में से एक हो गए।

actor pran,actor pran birthday

कहा जाता है कि फिल्म ‘मेरा नाम जोकर’ बनाने के लिए राज कपूर अपना सारा पैसा लगा चुके थे और यह फिल्म टिकट खिड़की पर बुरी तरह असफल रही जिसके बाद राजकपूर भयंकर आर्थिक तंगी से जूझ रहे थे। ऐसे में जब उन्होंने ‘बॉबी’ फिल्म शुरू की तो उनके पास ज्यादा पैसे नहीं थे। ऐसे में प्राण ने राजकपूर के लिए इस फिल्म में महज एक रुपए में काम करना स्वीकार किया।

actor pran,actor pran birthday

1970 के दशक में प्राण की फीस अमिताभ बच्चन से ज्यादा थी। कहा जाता है कि उस दौर में केवल राजेश खन्ना की फीस प्राण से ज्यादा थी। प्राण ने अमिताभ बच्चन के साथ 15 फिल्मों में काम किया। इनमें से ‘जंजीर’, ‘डॉन’, ‘अमर अकबर एंथोनी’, ‘दोस्ताना’ और ‘शराबी’ जैसी फिल्में शामिल हैं।

actor pran,actor pran birthday

प्राण ने अपने करियर में ‘जिद्दी’, ‘आजाद’, ‘देवदास’, ‘राम श्याम’, ‘बॉबी’, ‘गद्दार’, ‘धरम-वीर’, ‘सन्यासी’, ‘बंजारन’, ‘सनम बेवफा’ जैसी फिल्मों में काम किया। ‘उपकार’ और ‘परिचय’ जैसी फिल्म में उन्होंने अपनी लीग से अलग हटकर रोल प्ले किया। अभिनेता को दादा साहेब फाल्के और पद्म भूषण जैसे सम्मानों से भी नवाजा गया। 1997 में उन्हें फिल्मफेयर लाइफ टाइम अचीवमेंट खिताब से नवाजा गया। साल 2013 में 93 साल की उम्र में प्राण ने अंतिम सांस ली थी।

Related posts