जन्मदिन विशेष: एक सड़क दुर्घटना ने शक्ति कपूर को बना दिया स्टार, विलेन और कॉमेडियन दोनों किरदारों में मचाया धमाल

चैतन्य भारत न्यूज

बॉलीवुड के जाने-माने विलेन और कॉमेडियन शक्ति कपूर का आज जन्मदिन है। फिल्म इंडस्ट्री में करीब 43 साल से एक्टिव शक्ति कपूर ने अब तक करीब 750 फिल्मों में काम किया है। हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में कैंडी का जिक्र जब भी आता है तो उनमें शक्ति कपूर का नाम भी शुमार होता है। आइए जानते हैं शक्ति कपूर के बारे में कुछ खास बातें।

तीन बार स्कूल से निकाले जा चुके हैं

शक्ति कपूर का जन्म 3 सितंबर 1958 को दिल्ली में हुआ था। शक्ति कपूर का असली नाम सुनील सिकंदरलाल कपूर है उन्हें अपना सुनील नाम पसंद नहीं था। इसलिए उन्होंने इसे बदलकर शक्ति रख लिया। शक्ति ने दिल्ली यूनिवर्सिटी के करोड़ीमल कॉलेज से पढ़ाई की। वो एक ट्रेवल एजेंट बनना चाहते थे। शक्ति कपूर के पिता की दिल्ली के कनॉट प्लेस में सिलाई की दुकान हुआ करती थी। उस समय किसी को कहां पता था कि एक टेलर का बेटा मुंबई जाकर इतना बड़ा नाम बनने वाला है। लेकिन शक्ति बचपन से ही शैतान थे और पढ़ाई में उनका मन जरा कम ही लगता था। उनकी शरारतों का आलम ये था कि एक या दो बार नहीं बल्कि उन्हें तीन बार स्कूल से निकाल तक दिया गया था और उन्हें बार-बार स्कूल बदलने पड़ते थे।

एक्टर बनने से पहले ही दुकान में लगा दिए अपने पोस्टर

शक्ति के कुछ दोस्तों का मानना था कि वो एक्टिंग अच्छी कर लेते हैं इसलिए उन्हें फिल्मों में ट्राई करना चाहिए। दोस्तों के कहने के बाद ही शक्ति ने मॉडलिंग शुरू की थी। उनके एक दोस्त ने उनके एक्टर बनने से पहले ही उनका पोस्टर अपनी दुकान में लगा लिया था। अभी शक्ति मॉडलिंग कर ही रहे थे कि उनके कुछ दोस्तों ने बताया कि उन्होंने पुणे के ‘फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया’ (FTII) का फॉर्म भर दिया। मजे की बात ये रही थी कि उनके सभी दोस्त इसमें रिजेक्ट हो गए और शक्ति कपूर को इसमें एडमिशन मिल गया। इसके बाद उन्होंने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा।

एक्सीडेंट से मिली इंडस्ट्री में पहचान

FTII से कोर्स पूरा करने के बाद शक्ति कपूर फिल्मों में स्ट्रगल कर ही रहे थे कि तभी एक दिन वो एक सड़क हादसे का शिकार हो गए। शक्ति अपनी गाड़ी से किसी काम के लिए जा रहे थे कि उनकी टक्कर एक दिन एक बीएमडब्लू से हुई जिससे शक्ति की गाड़ी को काफी नुकसान हुआ। अपनी गाड़ी के शीशे टूटने के बाद गुस्साए शक्ति ने दूसरी गाड़ी वाली से उसका हरजाना मांगा। उस दिन शक्ति कपूर की गाड़ी और किसी से नहीं बल्कि एक्टर फिरोज खान की गाड़ी से टकराई थी। उस वक्त फिरोज खान अपनी फिल्म ‘कुर्बानी’ बनाने की तैयारी कर रहे थे और विलेन की तलाश कर रहे थे। उस दिन हादसे के बाद फिरोज वहां से चले तो गए लेकिन उनके जेहन में शक्ति कपूर कहीं न कहीं रह गए थे। जिसके बाद उन्होंने तय किया कि उनकी फिल्म के विलेन शक्ति ही होंगे। फिल्मों में दमदार रोल के लिए जद्दोजहद कर रहे शक्ति के लिए फिल्म न ‘कुर्बानी’ का ये रोल उनके करियर के लिए मील का पत्थर साबित हुई।

खलनायक के साथ कॉमेडियन के रूप में भी बेहतरीन

शक्ति कपूर ने निगेटिव के साथ कई फिल्मों में कॉमेडियन किरदार भी निभाए जिसमें ‘राजा बाबू’सबसे प्रसिद्ध रही। इस फिल्म के लिए शक्ति कपूर को बेस्ट कॉमेडियन का फिल्मफेयर अवार्ड भी मिला था। शक्ति कपूर और कादर खान की जोड़ी को दर्शकों ने खूब पसंद किया था। इन दोनों अभिनेताओं ने अब तक लगभग 100 फिल्मों में एक साथ काम किया है।

क्राइम मास्टर गोगो के नाम से हैं मशहूर

शक्ति कपूर का फिल्म ‘अंदाज अपना अपना’ में ‘क्राइम मास्टर गोगो’ वाला किरदार काफी फेमस हुआ था। वहीं शक्ति की पर्सनल लाइफ की बात करें तो उनकी शादी शिवांगी कोल्हापुरे से हुई है जो एक्ट्रेस पद्मिनी कोल्हापुरे की बहन हैं। शक्ति की बेटी श्रद्धा कपूर और बेटा सिद्धांत कपूर हैं। दोनों फिल्मों में काम कर रहे हैं।

 

Related posts