जन्मदिन विशेष : 6 साल की उम्र से ही अलका याग्निक ने शुरू कर दिया था गाना, उनके इस गीत के लिए 42 पार्टियों ने किया था विरोध

alka yagnik, alka yagnik birthday,

चैतन्य भारत न्यूज

अपनी मधुर आवाज से फैंस के दिलों पर राज करने वाली मशहूर गायिका अलका याग्निक का आज 54वां जन्मदिन है। 20 मार्च 1966 को जन्मीं अलका 90 के दशक की हर हीरोइन की आवाज कही जाती थीं। आज हम आपको बताने जा रहे हैं अलका के जीवन से जुड़ी कुछ खास बातें…



alka yagnik, alka yagnik birthday,

अलका याग्निक का जन्म कोलकाता में हुआ। गुजराती परिवार से ताल्लुक रखनी  वाली अलका के घर का माहौल संगीतमय था, उनकी मां शुभा याग्निक शास्त्रीय गायिका थी। महज 6 साल की उम्र में उन्होंने आकाशवाणी में भजन गाकर अपने करियर की शुरुआत की थी।

alka yagnik, alka yagnik birthday,

अलका 10 साल की उम्र में ही अपनी मां के साथ करियर को आगे बढ़ाने के लिए मुंबई आ गईं थीं। एक मुलाकात में राज कपूर को अलका की आवाज बहुत पसंद आई और उन्होंने अलका को लक्ष्मीकांत प्यारेलाल से मिलवाया। उसके बाद, उन्होंने प्लेबैक सिंगर के रूप में अपने करियर की शुरुआत 1980 में आई फिल्म ‘पायल की झंकार’ से की। उस समय उनकी उम्र महज 14 साल की थी।

alka yagnik, alka yagnik birthday,

पहली फिल्म के लगभग आठ साल बाद अल्का याग्निक को ‘तेजाब’ (1988) के माधुरी दीक्षित पर फिल्माए उनके गीत ‘एक, दो, तीन’ से एक बड़ी पहचान मिली। इसके बाद तो अलका के जैसे अच्छे दिन शुरू हो गए। उसके बाद उन्होंने कभी पलटकर नहीं देखा। अलका ने 1,114 फिल्मों के लिए करीब 2,482 गाने गए हैं, अलका के गाए गाने बॉलीवुड इतिहास के कई प्रसिद्ध गाने हैं। साल 1993 की फिल्‍म ‘खलनायक’ में उनके गाए गीत ‘चोली के पीछे क्‍या है…’ पर खूब बवाल मचा था। उस दौरान लगभग 42 पॉलिटिकल पार्टियों ने इस गाने के खिलाफ आंदोलन चलाकर विरोध प्रदर्शन किया था।

alka yagnik, alka yagnik birthday,

अलका ना केवल हिंदी में बल्कि गुजराती, अवधि, उड़िया, राजस्थानी, बंगाली, भोजपुरी, पंजाबी, मराठी, तेलेगु, तमिल, मलयालम और अंग्रेजी में भी गाने गाती हैं। अपने करीब 3 दशक लंबे करियर में उन्होंने कुमार सानू और उदित नारायण के साथ कई गाने गाए। इसके अलावा उन्होंने सोनू निगम, अभिजीत और शान के साथ भी कई गाने गाए हैं। उन्होंने प्लेबैक सिंगर के तौर पर 7 बार फिल्मफेयर अवॉर्ड जीता है।

alka yagnik, alka yagnik birthday,

पर्सनल लाइफ की बात करें तो अल्का ने 1989 में नीरज कपूर से शादी कर ली थी। अलका और नीरज की 1986 में दिल्ली में पहली मुलाकात हुई थी। उस वक्त नीरज श‍िलॉन्‍ग बेस्‍ड बिजनेसमैन थे। कहा जाता है कि करीब 6 माह तक एक दूसरे के समझ कर इन्होंने अपने रिश्ते को आगे बढ़ाया था। लेकिन शादी की राह इनती आसान नहीं थी, दोनों के लिए उनका काम खासा परेशानी का कारण बना। इनका परिवार नहीं चाहता था भविष्य में दूर रहने के कारण रिश्ते में कोई परेशानी आए। लेकिन अंत में इनके परिवार वालों को इनके आगे झुकना ही पड़ा।

alka yagnik, alka yagnik birthday,

शादी के बाद ये कहा जाने लगा कि, अलका की अपने पति से बनती नहीं है इसलिए वह मुंबई रहती हैं अगर सब ठीक होता तो नीरज मुंबई शिफ्ट हो जाते। हालांकि इ्स पर अलका ने एक इंटरव्यू में कहा था कि, ‘नीरज ने मुंबई में भी बिजनेस शुरू करने की कोश‍िश की। लेकिन वो एक साधारण शहर के लड़के हैं और मुंबई में उनके बहुत सारे पैसे डूब गए। इसलिए मैंने उनसे कहा कि वह श‍िलॉन्‍ग में ही बिजनेस को बढ़ाएं। नीरज समय-समय पर मुंबई आते रहते।’

alka yagnik, alka yagnik birthday,

अलका की एक बेटी जिसका नाम आयशा हैं। अलका अपने पति से 26 साल से अलग रह रही है। पिछले साल 12 दिसंबर को अलका ने अपनी बेटी की शादी की थी। उनकी बेटी लाइमलाइट से दूर रहती है। अलका ने अपने करियर में ‘अगर तुम साथ हो’, ‘टिप टिप बरसा पानी’, ‘मैयां यशोदा’, ‘चुरा के दिल मेरा’, ‘परदेसी परदेसी’, ‘तुझे याद ने मेरी आई’, ‘दिल लगा लिया’, ‘कुछ कुछ होता है’, ‘चांद छुपा बादल’, ‘ऐ मेरे हमसफर’ जैसे कई गाने गाए हैं।

ये भी पढ़े…

2 साल की बच्ची ने गाया लता मंगेशकर का गाना लग जा गले, सोशल मीडिया पर छाया वीडियो

रानू मंडल ने अब उदित नारायण के साथ गाया गाना, दिल छू लेगा नया VIDEO

रानू मंडल की बनने वाली है बायोपिक, यह अभिनेत्री निभाएगी मुख्य किरदार!

Related posts