जन्मदिन विशेष: फुटपाथ और रेलवे स्टेशनों पर रात बिताई, ऐसी है अनुपम खेर की संघर्ष की कहानी

anupam kher, anupam kher birthday,anupam kher janmdin

चैतन्य भारत न्यूज

हिंदी सिनेमा के दिग्गज अभिनेता अनुपम खेर का आज 65वां जन्मदिन है। अपनी मेहनत और लाजवाब एक्टिंग के दम पर उन्होंने न सिर्फ बॉलीवुड में बल्कि हॉलीवुड की फिल्मों में भी अपना नाम कमाया है। अनुपम ने विलेन का किरदार हो या कॉमेडियन हर रोल में अपनी छाप छोड़ी है। आज हम आपको बताएंगे अनुपम के जीवन से जुड़ी कुछ खास बातें।



anupam kher, anupam kher birthday,anupam kher janmdin

अभिनेता अनुपम खेर का जन्म 7 मार्च 1955 को शिमला में हुआ था। उनके पिता पुष्कर नाथ एक कश्मीरी पंडित थे और पेशे से एक क्लर्क थे। शिमला में प्रारंभिक पढ़ाई करने के बाद अनुपम ने राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय (एनएसडी) से आगे की पढ़ाई पूरी की। बचपन में जीभ में चोट लगने की वजह से अनुपम खेर तुतलाने लगे थे, वो ‘क’ नहीं बोल पाते थे और उनके तुतलाने की वजह से गर्लफ्रेंड उन्हें छोड़कर चली गई थी।

anupam kher, anupam kher birthday,anupam kher janmdin

अनुपम ने संघर्ष के दिनों में मुंबई के फुटपाथों और रेलवे स्टेशनों पर रात बिताई। उन्होंने बताया कि एक बार सुबह के साढ़े चार बजे भरी बारिश में गार्ड ने उन्हें स्टेशन से उठाकर भगा दिया। अनुपम अपने साथ हुई इस घटना से इतने दुखी हुए कि उन्होंने अपने दादाजी को पत्र लिखा है कहा, ‘इस शहर में काफी बेइज्जती हो चुकी है और मैं वापस लौट आना चाहता हूं। शिमला आकर मैं टीचर बन जाऊंगा।’ तब दादाजी ने उनके खत के जवाब में कहा , ‘तुमने बहुत साल ट्रेनिंग की। तेरे मां-बाप ने बहुत कुछ बेचकर तुझे पढ़ाया-लिखाया। अब एक बात याद रखना- भीगा हुआ आदमी बारिश से नहीं डरता।’

anupam kher, anupam kher birthday,anupam kher janmdin

साल 1982 में ‘आगमन’ नामक फिल्म से उन्होंने अपने फिल्मी करियर की शुरूआत की, लेकिन साल 1984 में आई ‘सारांश’ उनकी पहली हिट फिल्म मानी जाती है। फिल्म ‘कर्मा’ में एक क्रूर खलनायक की भूमिका हो या फिर ‘डैडी’ जैसी फिल्मों में भावपूर्ण अभिनय या फिर ‘राम लखन’, ‘लम्हे’ जैसी फिल्मों में हास्य अभिनय इन सभी भूमिकाओं में उनका कोई जवाब नहीं। अनुपम को नाटक में काफी दिलचस्पी है। उन्होंने नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा से पढ़ाई की, जिसके बाद वो वहां के चेयरमैन भी रह चुके हैं।

anupam kher, anupam kher birthday,anupam kher janmdin

अनुपम ने अभिनेत्री किरण खेर से दूसरी शादी की थी। दोनों की प्रेमकहानी काफी द‍िलचस्‍प है। किरण और अनुपम की मुलाकात चंढीगढ़ में हुई थी, जहां दोनों एक थियेटर का हिस्सा थे। अनुपम जब किरण से मिले तो वह शादीशुदा थे। 1979 में उनकी पहली शादी हुई थी लेकिन वह उससे नाखुश थे। 1980 में उनकी मुलाकात किरण से हुई और उसके बाद दोनों ने शादी कर ली।

anupam kher, anupam kher birthday,anupam kher janmdin

फिल्म क्षेत्र में उनके उल्लेखनीय योगदान को देखते हुए अनुपम खेर को पद्मश्री और पद्मभूषण सम्मान से भी सम्मानित किया जा चुका है। अनुपम खेर ने अपने 3 दशक लंबे सिने करियर में लगभग 500 फिल्मों में काम किया है। अनुपम खेर आज भी फिल्म इंडस्ट्री में सक्रिय हैं।

ये भी पढ़े…

नसीरुद्दीन शाह ने कहा जोकर तो अनुपम खेर ने दिया करारा जवाब, पहले भी छिड़ चुकी है दोनों के बीच जंग

अनुपम खेर के पास पड़ा फिल्मों का अकाल, 35 साल के करियर में पहली बार हुए बेरोजगार

VIDEO : वोट डालने जा रही थीं किरण खेर, अचानक ही धड़ाम से गिरीं, उठते ही कहा- प्लीज डोंट रिकॉर्ड दिस

Related posts