जन्मदिन विशेष: 15 साल की उम्र में करियर शुरू करने वालीं एकता आज है ‘टेलीविजन क्वीन’, इस वजह से ‘क’ से रखती हैं सीरियल्स के नाम

चैतन्य भारत न्यूज

टेलीविजन क्वीन एकता कपूर का आज 45वां जन्मदिन है। एकता ने बड़े पर्दे से लेकर छोटे पर्दे तक अपनी खास पहचान बनाई है। वह कई सीरियल्स की निर्माता-निर्देशक रही हैं। वह मशहूर अभिनेता जीतेन्द्र की बेटी हैं। जन्मदिन के मौके पर आज हम आपको एकता कपूर से जुड़ी कुछ खास बातें रहे हैं-

एकता कपूर का जन्म 7 जून 1975 को मुंबई में हुआ था। एकता ने महज 15 साल की उम्र में अपने करियर की शुरुआत कर दी थी। उन्होंने फिल्मकार कैलाश सुरेंद्रनाथ के साथ काम सीखना शुरू किया था। वहीं पिता से आर्थिक मदद मिलने के बाद एकता ने टीवी सीरियल्स का निर्माण करना शुरू कर दिया था।

एकता जब 26 साल की थी जब वह फिल्म निर्माता बन गईं थीं। उनकी पहली फिल्म ‘क्योंकि मैं झूठ नहीं बोलता’ थी। इस फिल्म में गोविंदा और सुष्मिता सेन की जोड़ी नजर आई थी। फिर एकता ने ‘क्या कूल है हम’, ‘वन्स अपॉन ए टाइम इन मुंबई’ और ‘द डर्टी पिक्चर’ जैसी कई हिट फिल्मों का निर्माण किया। एकता ने अपने अब तक के करियर में सवा सौ से ज्यादा सीरियल्स, कई शानदार फिल्मों और वेब सीरीज का निर्माण किया है। कई सितारों को इंडस्ट्री में पहचान दिलाने में एकता का अहम योगदान है। सुशांत सिंह राजपूत, विद्या बालन जैसे कई सितारें एकता के शो से ही हिट हुए हैं।

एकता ज्यातिषिशास्त्र और अंकशास्त्र में बहुत यकीन रखती है। इसी वजह से ही उन्होंने अपनी फिल्म ‘वंस अपॉन अ टाइम इन मुंबई अगेन’ का नाम बदलकर ‘वंस अपॉन अ टाइम इन मुंबई दोबारा’ कर दिया था। ज्योतिषि सुझावों के कारण ही एकता की ज्यादातर फिल्मों और धारावाहिकों के नाम ‘क’ अक्षर से शुरू होते है।

एकता देश की शीर्ष 25 महिला उद्यमियों की लिस्ट में भी अपनी जगह बना चुकी हैं। साल 2001 में एकता को एशिया वीक पत्रिका ने 50 सबसे प्रभावशाली महिला कम्युनिकेटर्स की लिस्ट में जगह दी थी। एकता इंडियन टेलीविजन एकेडमी अवॉर्ड्स और फोर्ब्स टाईकून ऑफ टुमॉरो जैसे कई प्रतिष्ठित पुरस्कार जीत चुकी हैं। वहीं उनकी पर्सनल लाइफ की बात करें तो एकता ने अब तक शादी नहीं की है। लेकिन वह एक बच्चे की मां हैं। एकता सेरोगेसी के जरिए मां बनीं हैं।

Related posts