जन्मदिन विशेष: दादी-नानी बनकर हर किसी के दिल में इस अभिनेत्री ने बनाई अपनी जगह, उड़ चुकी है मौत की अफवाह

happy birthday farida jalal,

चैतन्य भारत न्यूज

हिंदी सिनेमा की दिग्गज अभिनेत्री फरीदा जलाल का आज 71वां जन्मदिन है। फरीदा फिल्म जगत में मां के किरदार के लिए ज्यादा जानी जाती हैं। उन्होंने फिल्मों में हीरो या हिरोइन की मां बन कर खूब नाम कमाया है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं फरीदा के जीवन से जुड़ी कुछ खास बातें…



happy birthday farida jalal,

फरीदा का जन्‍म 14 मार्च 1949 को नई दिल्‍ली में हुआ था। फरीदा फिल्मों में काम करने की इच्छा लेकर मुंबई आईं और साल 1965 में यूनाइटेड फिल्मफेयर टैलेंट हंट शो जीता। इसी टैलेंट शो में राजेश खन्ना भी चुने गये थे।

happy birthday farida jalal,

इस शो के विनर्स को साल 1965 के फिल्मफेयर अवॉर्ड्स शो में बॉलीवुड वेलकम किया गया, जिसमें राजेश खन्ना के साथ फरीदा भी थीं। साल 1969 में फरीदा को निर्देशक ताराचंद्र बड़जात्या की फिल्म ‘तकदीर’ में पहला ऑफर मिला और इसमें इनका किरदार छोटा रहा लेकिन लोगों को पसंद आया।

happy birthday farida jalal,

70 और 80 के दशक में उन्होंने कई फिल्मों में सपोर्टिंग किरदार निभाए। फरीदा की मुख्य फिल्मों में ‘पारस’, ‘हिना’, ‘दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे’ और ‘कुछ-कुछ होता है’ रही। फिल्मों में सफलता के बाद उन्होंने टीवी की दुनिया में कदम रखा। फरीदा ने ‘ये जो है जिंदगी’, ‘देख भाई देख’, ‘शरारत’ और ‘अम्माजी की गली’ में अहम किरदार निभाए। फरीदा अब तक 200 से अधिक फिल्मों में काम कर चुकी हैं। उन्होंने बॉलीवुड में ही नहीं बल्कि तेलुगू और तमिल सिनेमा में भी अहम भूमिकाएं निभाई हैं।

happy birthday farida jalal,

फरीदा जलाल की निजी जिंदगी की बात करें तो उन्होंने अभिनेता तबरेज बरमावार से शादी की थी। तबरेज की मौत साल 2003 में हो गई। फरीदा जलाल का एक बेटा यासीन है। फरीदा और तबरेज की मुलाकात फिल्म ‘जीवन रेखा’ के सेट पर हुई थी।

happy birthday farida jalal,

साल 2017 में फरीदा की एक तस्वीर सोशल मीडिया पर खूब वायरल हुई थी, जिस पर लिखा था RIP फरीदा जलाल (1949-2017)। फरीदा की मौत की अफवाह तेजी से फैली। इस अफवाह ने सारे बॉलीवुड को हिलाकर रख दिया था। इस खबर को पुख्ता करने के लिए जब लोगों ने उनके घर पर कॉल किया तो असली सच्चाई सामने आई।

Related posts