बर्थडे स्पेशल : अयोध्या समेत इन बड़े फैसलों को लेने वाले ‘इतिहास पुरुष’ बनकर सेवानिवृत्त हुए रंजन गोगोई

ranjan gogoi,ranjan gogoi birthday, interesting facts ranjan gogoi

चैतन्य भारत न्यूज

देश की सुप्रीम कोर्ट के इतिहास को बड़ा मुकाम देने वाले पूर्व चीफ जस्टिस रंजन गोगोई का आज यानी 18 नवंबर को जन्मदिन है। रंजन गोगोई 17 नवंबर 2019 को चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया के पद से सेवानिवृत्त हो गए हैं। बतौर जज और प्रधान न्यायाधीश (सीजेआई) उनका कार्यकाल कई बार विवादों में रहा, लेकिन उन्होंने इसे अपने न्यायिक काम के बीच आने नहीं दिया। जन्मदिन के इस खास मौके पर आज हम आपको बताने जा रहे हैं गोगोई के बारे में कुछ खास बातें-



ranjan gogoi,ranjan gogoi birthday, interesting facts ranjan gogoi

  • सुप्रीम कोर्ट के पूर्व मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई का जन्म 18 नवंबर, 1954 को हुआ था। उनके जन्म के वक्त किसी ने ये कल्पना भी नहीं की होगी कि 491 साल पुराने केस को रंजन गोगोई के अध्यक्षता वाली बेंच ही अंजाम तक पहुंचाएगी।
  • सुप्रीम कोर्ट के पूर्व सीजेआई रंजन गोगोई सिर्फ अपने निष्पक्ष फैसले, कर्मठता और कामकाज के लिए ही मशहूर नहीं हैं। उनके सख्त तेवर वाला चेहरा चीफ जस्टिस बनने से पहले ही सामने आ गया था।
  • रंजन गोगोई के कार्यकाल के दौरान 10 साल में पहली बार ऐसा मौका आया था कि अदालत में एक भी जजों की रिक्ति नहीं बची। उनके कार्यकाल में 34 जजों की नियुक्ति की गई।

ranjan gogoi,ranjan gogoi birthday, interesting facts ranjan gogoi

  • 491 साल पुराना वो केस जिसका इंतजार हर कोई बड़ी ही शिद्दत से कर रहा था जिसका फैसला गोगोई की अध्यक्षता वाली 5 जजों की बेंच ने सुनाया। जिसमें ये सुनिश्चित हो गया कि राम मंदिर का निर्माण उसी स्थान पर कराया जाएगा।
  • रंजन गोगोई को लड़ाकू विमान राफेल की खरीद को लेकर मोदी सरकार को क्लीन चिट देने के लिए भी याद रखा जाएगा।
  • सबरीमाला मंदिर में महिलाओं के प्रवेश को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने एक ऐतिहासिक फैसला सुनाया था। जिसके बाद से बवाल और विरोध का दौर शुरू हो गया था। इसके बाद सबरीमाला मंदिर में महिलाओं के प्रवेश के खिलाफ दायर पुनर्विचार याचिका पर सुनवाई के लिए गोगोई के रिटायरमेंट से कुछ ही दिन पहले 7 जजों वाली बेंच को सौंपने का फैसला सुनाया गया था।

ranjan gogoi,ranjan gogoi birthday, interesting facts ranjan gogoi

भगवान वेंकटेश्वर के किए दर्शन

जन्मदिन के इस खास मौके पर गोगोई ने रविवार को आंध्र प्रदेश के तिरुमाला स्थित भगवान वेंकटेश्वर के दर्शन किए। इस दौरान उनकी पत्नी रूपांजलि गोगोई भी मौजूद थीं। रविवार सुबह मंदिर पहुंचने पर पुजारियों ने पूर्व चीफ जस्टिस और उनकी पत्नी का पारंपरिक तरीके से स्वागत किया। जानकारी के मुताबिक, पूजा अर्चना के बाद वे दिल्ली रवाना हो गए।

ranjan gogoi,ranjan gogoi birthday, interesting facts ranjan gogoi

ये भी पढ़े…

रंजन गोगोई के खिलाफ साजिश के दावे की होगी जांच, कोर्ट ने पूर्व जस्टिस को सौंपी कमान

बड़ी बेंच को सौंपा गया सबरीमाला मंदिर मामला, महिलाओं के प्रवेश से जुड़ा है विवाद

सुप्रीम कोर्ट का फैसला : विवादित स्थल पर ही बनेगा राम मंदिर, मुस्लिम पक्ष को मिलेगी अलग से जमीन

Related posts